Taiwan China News: चीन करने वाला है ताइवान पर हमला? बॉर्डर के पास देखे गए 21 लड़ाकू विमान और 5 नौसैनिक जहाज
Advertisement
trendingNow11310823

Taiwan China News: चीन करने वाला है ताइवान पर हमला? बॉर्डर के पास देखे गए 21 लड़ाकू विमान और 5 नौसैनिक जहाज

Taiwan China Tension: चीनी लड़ाकू विमानों (Chinese Warplanes) और नौसैनिक जहाजों (Naval Ships) ने इलाके में टेंशन को और बढ़ा दिया है. ताइवान (Taiwan) ने भी कहा है कि वो चीन का जवाब देने के लिए तैयार है.

चीनी लड़ाकू विमान ताइवान के पास दिखे.

China Taiwan Latest News: ताइवान और चीन के युद्ध (Taiwan China War) की आहट तेज हो गई है. ऐसा अंदेशा इसलिए जताया जा रहा है क्योंकि ताइवान ने अपनी सीमा के पास चीन के 21 लड़ाकू विमान और 5 नौसैनिक जहाज ट्रैक किए हैं. चीनी लड़ाकू विमानों और नौसैनिक जहाजों ने ताइवान जलडमरूमध्य मध्य रेखा (Taiwan Strait Median Line) को भी पार किया. ताइवान के रक्षा मंत्रालय की तरफ से कहा गया कि शुक्रवार शाम 5 बजे उन्होंने चीनी लड़ाकू विमानों और नौसैनिक जहाजों को ट्रैक किया.

चीनी लड़ाकू विमानों ने की घुसपैठ

ताइवान की सेना का कहना है कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी एयरफोर्स के 8 लड़ाकू विमानों ने ताइवान जलडमरूमध्य मध्य रेखा में भी घुसपैठ की. ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने ये भी कहा कि उनका कॉम्बैट एयर पेट्रोल (CAP), नौसैनिक जहाज और एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम निगरानी और चीनी गतिविधियों का जवाब देने के लिए तैयार है.

नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा के बाद आक्रामक हुआ चीन

बता दें कि यूएस हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा के बाद चीन आक्रामक हो गया है. उनसे ताइवान के बॉर्डर के आसपास अपनी गतिविधियों को बढ़ा दिया है. इससे पहले चीन के 51 लड़ाकू विमान ताइवान की सीमा के पास देखे गए थे.

चीन-ताइवान के बीच फिर बढ़ी टेंशन

गौरतलब है कि बीते रविवार को चीन और ताइवान के बीच तनाव तब और बढ़ गया जब यूएस कांग्रेस का एक डेलीगेशन ताइवान के दौरे पर पहुंचा. फिर चीनी सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की तरफ से सोशल मीडिया पर एक पोस्ट की गई, जिसमें Penghu आईलैंड पर चीनी जेट दिखाए गए और ये दिखाने की कोशिश की गई कि चीन, ताइवान के दरवाजे पर ही बैठा है. हालांकि, ताइवान एयरफोर्स के वाइस चीफ ऑफ स्टाफ ने चीन के इस दावे को नकार दिया.

जान लें कि चीन के साथ तनाव के बीच ताइवान भी अपनी क्षमता दिखाने के लिए सैन्य अभ्यास कर रहा है. ताइवान, चीन के राजनीतिक नियंत्रण को नकारते हुए बीजिंग का विरोध करने के लिए सैन्य अभ्यास कर रहा है. ताइवान के समुद्री और हवाई क्षेत्र में चीनी मिसाइलों को दागने के कुछ दिनों के बाद दक्षिणपूर्वी काउंटी हुआलीन में बुधवार को उसने सैन्य अभ्यास किया.

(इनपुट- एएनआई)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news