स्पेस में बढ़ी टेंशन! चीन की इस हरकत से चांद में हुआ 65 फीट चौड़ा गड्ढा
Advertisement

स्पेस में बढ़ी टेंशन! चीन की इस हरकत से चांद में हुआ 65 फीट चौड़ा गड्ढा

चीनी रॉकेट के मलबे का तीन टन का टुकड़ा 5,800 मील प्रति घंटे यानी 9,300 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चंद्रमा से टकरा गया. इससे चांद की सतह पर 65 फीट चौड़ा गड्ढा बन गया.

प्रतीकात्मक फोटो

वाशिंगटन: सात साल के अंतरिक्ष ओडिसी के बाद चीनी रॉकेट के मलबे का तीन टन का टुकड़ा चंद्रमा में गिरा. ये टुकड़ा 5,800 मील प्रति घंटे यानी 9,300 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चांद की सतह पर गिरा, जिससे 65 फीट चौड़ा गड्ढा बन गया. स्पेस डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार, ये घटना शुक्रवार को सुबह 7:25 बजे ईएसटी पर हुई. इसके परिणामस्वरूप नासा का लूनर टोही ऑर्बिटर घटना पर एक नजर नहीं डाल सका.

  1. चीनी रॉकेट के तीन टन का टुकड़ा चंद्रमा से टकराया
  2. 5,800 मील प्रति घंटे की रफ्तार से आया टुकड़ा
  3. चंद्रमा की सतह पर बना 65 फीट चौड़ा गड्ढा 

लूनर ऑर्बिटर मिशन के साइंटिस्ट ने दी जानकारी

लूनर रिकोनिसेंस ऑर्बिटर मिशन के डिप्टी प्रोजेक्ट साइंटिस्ट जॉन केलर ने एक बयान में द वर्ज को ईमेल किया कि 'हम निश्चित रूप से इम्पैक्ट क्रेटर को खोजने में रुचि रखते हैं और आने वाले हफ्तों और महीनों में ऐसा करने का प्रयास करेंगे.'

ये भी पढ़ें: चीन ने बढ़ाया अपना रक्षा बजट, पड़ोसियों के लिए पैदा कर सकता है मुसीबत

इसे आसानी से देखना है मुश्किल

उन्होंने कहा कि 'जब यह होता है तो हम प्रभाव स्थल के पास नहीं होंगे इसलिए हम इसे सीधे देख नहीं पाएंगे. ऑनबोर्ड कैमरों में क्रेटर का पता लगाने के लिए पर्याप्त रिजॉल्यूशन है लेकिन चंद्रमा ताजा प्रभाव क्रेटर से भरा है, इसलिए सकारात्मक पहचान समान प्रकाश व्यवस्था की स्थिति में पहले और बाद की इमेजिस पर आधारित है.'

ये भी पढ़ें: यहां कुंवारे लड़कों के Urine में उबालकर खाए जाते हैं अंडे, खाने वालों ने गिनाए गजब के ये फायदे

चीन के विदेश मंत्रालय ने किया दावा खारिज

बर्बाद अंतरिक्ष मलबे की सूचना सबसे पहले प्रोजेक्ट प्लूटो चलाने वाले एक खगोलशास्त्री बिल ग्रे ने दी थी. अपने ब्लॉगपोस्ट में ग्रे ने पहले दावा किया कि मलबा अरबपति एलन मस्क के स्वामित्व वाले स्पेसएक्स रॉकेट का है. लेकिन बाद में ग्रे ने भविष्यवाणी की थी कि वस्तु एक चीनी रॉकेट का बचा हुआ टुकड़ा है, विशेष रूप से एक लॉन्ग मार्च 3सी जिसने चंद्रमा के लिए चीन के चांगई 5-टी1 मिशन को लॉन्च किया. चीन के विदेश मंत्रालय ने इस दावे को खारिज कर दिया.

(इनपुट- आईएएनएस)

LIVE TV

Trending news