China News: चीन में दर्दनाक हादसा, स्कूल जिम की छत गिरी, 11 लोगों की मौत
Advertisement

China News: चीन में दर्दनाक हादसा, स्कूल जिम की छत गिरी, 11 लोगों की मौत

China School Gym Roof Collapses: यह घटना उस वक्त हुई जब 19 लोग जिम में थे. चार लोग भागने में सफल रहे, जबकि 15 मलबे में फंस गए.  सरकारी मीडिया के मुताबिक जिम की छत पूरी तरह से गिर गई. 

China News: चीन में दर्दनाक हादसा, स्कूल जिम की छत गिरी, 11 लोगों की मौत

China School Gym Incident: चीन के पूर्वोत्तर शहर क्विक्विहार में भारी बारिश के कारण एक मिडिल स्कूल के जिम की छत गिरने से कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई. बीबीसी ने एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी है. यह घटना उस वक्त हुई जब 19 लोग जिम में थे. चार लोग भागने में सफल रहे, जबकि 15 मलबे में फंस गए. बचाव अधिकारियों के घटनास्थल पर पहुंचने के बाद, सभी 15 लोगों को बाहर निकाल लिया गया,  लेकिन चार लोगों को ही बचाया जा सका.

सरकारी मीडिया सीजीटीएन ने बताया, ‘जिम की छत पूरी तरह से गिर गई और आयोजन स्थल लगभग 1,200 वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैला है.’

छत पर पड़ा था पर्लाइट का ढेर
प्रारंभिक जांच के अनुसार, पर्लाइट [ज्वालामुखीय कांच का एक रूप] का छत पर ढेर लगा था, उसने बारिश के पानी को सोख लिया, जिससे रविवार (23 जुलाई) को स्थानीय समयानुसार लगभग 15:00 बजे छत गिर गई.

अधिकारियों ने इमारत का निर्माण करने वालों को पकड़ने के लिए एक अभियान चलाया और कुछ ही समय में उनमें से एक को पकड़ने में कामयाब रहे. फिलहाल आगे की जांच चल रही है.

चीन में लगातार होती रहती हैं ऐसी घटनाएं
यह पहली बार नहीं है कि चीन में सुरक्षा से जुड़ी कोई घटना हुई है. देश ऐसी त्रासदियों के लिए कुख्यात है, जिसका मुख्य कारण सुरक्षा मानकों में कमी और नियमों का खराब कार्यान्वयन है.

पिछले महीने, यिनचुआन शहर के एक बारबेक्यू रेस्तरां में गैस विस्फोट के बाद कम से कम 31 लोगों की जान चली गई, जबकि सात गंभीर रूप से घायल हो गए.

यह विस्फोट रेस्तरां के अंदर तरल गैस टैंक के रिसाव के कारण हुआ था. क्षतिग्रस्त इमारत की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो गए थे.

यहां तक कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भी इस घटना पर टिप्पणी करते हुए इसे 'दिल दहला देने वाला' बताया और कहा कि यह एक 'गहरा सबक' था. सीसीटीवी के अनुसार, शी ने अधिकारियों की खिंचाई की और राष्ट्रव्यापी सुरक्षा जोखिम समीक्षा और प्रमुख क्षेत्रों में सुरक्षा पर्यवेक्षण को मजबूत करने का आदेश दिया.

इसी तरह, फरवरी में, इनर मंगोलिया के अलक्सा लीग में एक कोयला खदान ढह जाने से कम से कम 53 लोगों की मौत हो गई, जबकि दर्जनों घायल हो गए.

Trending news