Ultra High Speed Maglev Trains: प्लेन की स्पीड से जमीन पर 'उड़ेंगी’ अल्ट्रा हाई-स्पीड मैग्लेव ट्रेनें, चीन ने की सफल टेस्टिंग
Advertisement
trendingNow11535312

Ultra High Speed Maglev Trains: प्लेन की स्पीड से जमीन पर 'उड़ेंगी’ अल्ट्रा हाई-स्पीड मैग्लेव ट्रेनें, चीन ने की सफल टेस्टिंग

High Speed Trains: 2023 की शुरुआत में सफलतापूर्वक पूरा किया गया यह प्रयोग चीन में पहला पूर्ण-पैमाने का सुपर-नेविगेशन प्रयोग है और इसने प्रमुख तकनीकों की एक श्रृंखला को सत्यापित किया है. 

Ultra High Speed Maglev Trains: प्लेन की स्पीड से जमीन पर 'उड़ेंगी’ अल्ट्रा हाई-स्पीड मैग्लेव ट्रेनें, चीन ने की सफल टेस्टिंग

High Speed Trains In China: चीन ने लो वैक्यूम पाइपलाइन में चलने वाली अल्ट्रा-हाई-स्पीड मैग्लेव ट्रेन को शामिल करते हुए अत्याधुनिक परिवहन प्रणाली का एक एक सफल टेस्टिंग की है. ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक सुपर-नेविगेशन व्हीकल के उपयोग के लिए परीक्षण प्रक्रियाओं के अनुसार तीन नेविगेशन टेस्ट पूरे किए गए हैं. 210 मीटर के टेस्ट रूट पर 50 किमी प्रति घंटे से ज्यादा की स्पीड होने पर भी सभी सिस्टम सामान्य रूप से काम कर रहे थे.

20 अक्टूबर में साइंस एंड टेक्नोलॉजी डेली की एक पूर्व रिपोर्ट के मुताबिक मध्य चीन के शांक्सी प्रांत के दातोंग में परियोजना पर काम कर रहे शोधकर्ताओं ने संकेत दिया है कि उनका लक्ष्य रेलवे और एयरोस्पेस प्रौद्योगिकी के संयोजन से कम वैक्यूम पाइपलाइनों में चलने वाली एक अल्ट्रा हाई-स्पीड मेगा ट्रांसपोर्ट सिस्टम का निर्माण करना है.

जमीन पर उड़ेंगी ट्रेनें
राज्य के स्वामित्व वाली चाइना एयरोस्पेस साइंस एंड इंडस्ट्री कॉरपोरेशन (CASIC) की टीम को उम्मीद है कि वे अंततः अत्यधिक पतली हवा वाली ट्यूब में मैग्लेव ट्रेनों को ऑपरेट करने में कामयाब होंगे - जिसका अर्थ है कि वे प्रतिद्वंद्वी प्लेन की स्पीड से ‘जमीन पर उड़ेंगी.’

मैग्लेव की तकनीक (चुंबकीय उत्तोलन के रूप में भी जानी जाती है) सफलतापूर्वक घर्षण को समाप्त करती है, जबकि कम-वैक्यूम पाइपलाइन में ट्रेन का संचालन प्रतिरोध और शोर को कम करता है, जो ट्रेन परिवहन में दो मुख्य समस्याएं हैं.

2023 की शुरुआत में सफलतापूर्वक पूरा किया गया यह प्रयोग चीन में पहला पूर्ण-पैमाने का सुपर-नेविगेशन प्रयोग है और इसने प्रमुख तकनीकों की एक श्रृंखला को सत्यापित किया है,  जो हाई स्पीड वाले व्हीकल सिस्टम की शुद्धता और संबंधित समन्वय कार्य की प्रारंभिक रूप से पुष्टि करता है.

चीन में नई औद्योगिक सामग्रियों के तेजी से विकास के कारण मैग्लेव ट्रेन का विकास संभव हुआ.  हाई-स्पीड रेल का विकास चीन में एक प्रमुख प्राथमिकता है, जिसका उद्देश्य अपने विशाल क्षेत्र को जोड़ना है, जिसमें न केवल बड़े शहर बल्कि दूर-दराज के क्षेत्र भी शामिल हैं, ताकि समय और खर्च को कम करने के लिए ट्रेन से यात्रा की जा सके.

वर्तमान में, चीन के पास कॉमर्शियल इस्तेमाल में केवल एक मैग्लेव लाइन है, जो शंघाई के पुडोंग एयरपोर्ट को शहर के लोंगयांग रोड स्टेशन से जोड़ती है. 30 किमी (19 मील) की यात्रा में लगभग साढ़े सात मिनट लगते हैं, जिसमें ट्रेन 430 किलोमीटर प्रति घंटे (267 मील प्रति घंटे) की गति से चलती है. कथित तौर पर कई नए मैग्लेव नेटवर्क निर्माणाधीन हैं, जिनमें से एक शंघाई और हांग्जो को जोड़ेगा और दूसरा चेंग्दू और चोंगकिंग को.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news