close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

द्विपक्षीय एवं क्षेत्रीय मुद्दों पर अमेरिका और पाकिस्तान के अधिकारियों ने की बातचीत

अमेरिका और पाकिस्तान के अधिकारियों ने अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया सहित कई प्रमुख द्विपक्षीय एवं क्षेत्रीय मुद्दों पर वार्ता की.

द्विपक्षीय एवं क्षेत्रीय मुद्दों पर अमेरिका और पाकिस्तान के अधिकारियों ने की बातचीत
अमेरिका और पाकिस्तान के अधिकारियों ने वार्ता की है. (प्रतीकात्मक फोटो)

इस्लामाबादः अमेरिका और पाकिस्तान के अधिकारियों ने सोमवार को अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया सहित कई प्रमुख द्विपक्षीय एवं क्षेत्रीय मुद्दों पर वार्ता की. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने बताया कि अफगान सुलह के लिए अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि जलमय खलीलजाद एक प्रतिनिधिमंडल के साथ इस्लामाबाद पहुंचे. इसमें विदेश उपमंत्री (दक्षिण और मध्य एशिया) एलिस जी वेल्स आदि शामिल हैं.

फैसल ने बताया कि यात्रा का मुख्य लक्ष्य बैठकें करना है जो द्विपक्षीय संबंधों और अफगान शांति प्रक्रिया पर नियमित परामर्श का हिस्सा है.

उन्होंने बताया कि राजदूत वेल्स ने विदेश मंत्रालय में प्रतिनिधि स्तर की बैठकें कीं. पाकिस्तान की ओर से बैठक का नेतृत्व अतिरिक्त सचिव आफताब खोखर ने किया.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के अफगानिस्तान और दक्षिण एशिया नीति 2017 के ऐलान करने, पाकिस्तान को आतंकवादियों को सुरक्षित पनाह देने को लेकर लताड़ने सहित कई मुद्दों पर दोनों देशों के बीच संबंध तनावपूर्ण हैं.

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ के पिछले साल सितम्बर में इस्लामाबाद दौरे पर आने के बाद संबंधों में विश्वास कायम करने के लिए नए प्रयास भी शुरू किए गए.