कहां गायब हैं चीन के विदेश मंत्री? 23 दिनों से किसी को नहीं दिखे, टीवी एंकर से इश्क के चर्चे!
Advertisement
trendingNow11785957

कहां गायब हैं चीन के विदेश मंत्री? 23 दिनों से किसी को नहीं दिखे, टीवी एंकर से इश्क के चर्चे!

Qin Gang Missing: पिछले दिसंबर इस पद पर नियुक्‍त किए गए किन गैंग को चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के भरोसेमंद सहयोगी के रूप में देखा जाता है. वह चीनी सरकार के सबसे प्रसिद्ध चेहरों में से एक रहे हैं. 

कहां गायब हैं चीन के विदेश मंत्री? 23 दिनों से किसी को नहीं दिखे, टीवी एंकर से इश्क  के चर्चे!

China's Foreign Minister: चीन के विदेश मंत्री किन गैंग की सार्वजनिक उपस्थिति से लंबे समय तक गैरमौजूदगी ने ऑनलाइन अटकलों को हवा दे दी है. बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक 57 वर्षीय गैंग को 23 दिनों से सार्वजनिक रूप से नहीं देखा गया है. आखिरी बार किसी सार्वजनिक कार्यक्रम में उन्हें 25 जून को देखा गया था. पिछले दिसंबर इस पद पर नियुक्‍त किए गए किन को चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के भरोसेमंद सहयोगी के रूप में देखा जाता है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक  इस बीच उनके एक मशहूर टीवी एंकर के साथ अफेयर के चर्चे भी शुरू हो गए हैं, बताया जा रहा है कि किन इस समय 40 साल की न्‍यूज एंकर फू शियाओटिऑन से इश्क फरमा रहे हैं. कुछ लोग शियाओटिऑन को डबल एजेंट भी कह रहे हैं. फू शियाओटिऑन को भी काफी दिनों से कही नहीं देखा गया है.

चीनी सरकार के सबसे प्रसिद्ध चेहरों में से एक के रूप में, किन की लंबे समय तक अनुपस्थिति ने न केवल राजनयिकों और चीन पर नजर रखने वालों, बल्कि आम चीनी लोगों का ध्यान खींचा है. सोमवार को उनके ठिकाने के बारे में पूछे जाने पर विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग ने कहा कि उनके पास देने के लिए कोई जानकारी नहीं है.

माओ की ठंडी प्रतिक्रिया से गहराया संदेह

चीन की काफी हद तक अपारदर्शी प्रणाली के तहत, हाई-प्रोफाइल अधिकारियों का अचानक गायब होना परेशानी का संकेत हो सकता है. माओ की ठंडी प्रतिक्रिया से किन की अनुपस्थिति के बारे में पहले से ही चल रही अटकलों में एक बार फिर तेजी आ गई और संदेह गहरा गया.

‘क्या वह नहीं जानती कि कैसे प्रतिक्रिया देनी है?’ एक यूजर ने चीन के ट्विटर जैसे प्लेटफॉर्म वीबो पर प्रवक्ता की प्रतिक्रिया के एक वीडियो क्लिप को शेयर करते हुए यह टिप्पणी लिखी. एक अन्य ने टिप्पणी में लिखा है, ‘जवाब काफी चिंताजनक है.‘

चीन में हाई-प्रोफाइल हस्तियों का गायब हो जाना असामान्य बात नहीं

चीन में हाई-प्रोफाइल हस्तियों का लंबे समय तक बिना शुरुआती स्पष्टीकरण के गायब रहना, बाद में आपराधिक जांच के विषय के रूप में सामने आना फिर बिना किसी स्पष्टीकरण के फिर से प्रकट हो जाना कोई असामान्य बात नहीं है.

2012 में चीन के नेता बनने से कुछ समय पहले शी जिनपिंग खुद एक पखवाड़े के लिए गायब हो गए थे, जिससे उनके स्वास्थ्य और चीनी कम्युनिस्ट पार्टी में संभावित सत्ता संघर्ष के बारे में अफवाहें फैल गई थीं.

Trending news