China: दुनिया का अजीबोगरीब रास्ता जो लगता है भूलभुलैया, मंजिल तक पहुंचने के लिए करना होगा ये काम
Advertisement

China: दुनिया का अजीबोगरीब रास्ता जो लगता है भूलभुलैया, मंजिल तक पहुंचने के लिए करना होगा ये काम

World's most confusing overpass: चीन में छुट्टियां मनाने के लिए जाने वाले लोग इस Huangjuewan Overpass को देखने जरूर जाते हैं. इस रास्ते को कुछ यूं बनाया गया है कि पहली बार यहां आने वाला शख्स शायद ही इस रास्ते पर लगे बोर्ड्स को पढ़ने के बावजूद बिना भटके अपनी मंजिल तक पहुंच जाए.

photo: chinadaily

World's Most Difficult Overpass: दुनिया में ऐसे कई देश हैं जिनकी इंजीनियरिंग टेक्नालजी का लोहा पूरी दुनिया मानती है. यहां बात कृतिम सूरज बना चुके चीन (China) की जिसने ऐसी नायाब इमारते और रास्ते बनाए हैं जिन्हें पार करना आसान नहीं है. इसी सिलसिले में चीन ने एक ऐसा ओवरपास बनाया है जिससे होकर गुजरना किसी जटिल पहेली को सुलझाने से कम नहीं है. फ्लाईओवर्स का जाल माने जाने वाले इस ओवरपास पर लगातार ट्रैवल वाले ड्राइवर भी अगर जरा सा चूक जाएं तो वो भी यहां का रास्ता भटक जाएंगे.

  1. दुनिया का सबसे अजीबोगरीब रास्ता
  2. देखने में लगता है एकदम भूलभुलैया
  3. टूरिस्ट का अट्रैक्शन सेंटर है ओवरपास

रोड या भूलभुलैया

ये दुनिया की ऐसी भुलभुलैया वाली रोड है जहां पर आप पहली बार में बिना किसी की मदद लिए शायद ही यहां से अपनी मंजिल तक पहुंच पाएं. आपको बता दें कि चीन के चॉन्गक्विंग में बना Huangjuewan Overpass बोलने में जितना मुश्किल है, उससे कहीं ज्यादा मुश्किल है यहां से होकर अपनी मंजिल तक पहुंचना. इस ओवरपास में इतने ढे़ेर सारे मोड़ हैं कि इंसान का दिमाग घूम जाएगा. बताते चलें कि टेढ़े मेढ़े इस रास्ते को पार करना यहां के स्थानीय निवासियों के लिए भी आसान नहीं है.

ये ध्यान रखना जरूरी

आपको बता दें कि अगर आपने यहां पर कोई लोकल और एक्सपर्ट ड्राइवर नहीं लिया तो फिर सुबह से शाम हो जाएगी और आप अपने होटल या किसी और मंजिल तक नहीं पहुंच पाएंगे. साल 2017 में इस ओवरपास का काम पूरा हुआ था. इसे बनाने में सात साल का वक्त लगा. इस Huangjuewan Overpass को दुनिया में आर्किटेक्चर के कुछ सबसे आश्चर्यजनक नमूनों में जाना जाता है. पीपुल्स डेली में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक ओवरपास में बने 20 रैंप रास्ता ढूंढने के काम को आसान बना देते हैं. इस रोड से तीन बड़े एक्सप्रेस वे भी जुड़ते हैं, इसलिए ज्यादा रैंप्स बनाकर वाहन चालकों को ये सुविधा दी गई है. यानी अगर कोई गलत लेन में चला गया है तो उन्हें 10 मिनट में वापस लौटने का मौका यानी ऑप्शन मिल जाता है. यहां पर जगह-जगह साइन बोर्ड लगाए गए हैं ताकि लोगों को किसी तरह की असुविधा का सामना न करना पड़े. चीन अपने आर्किटेक्चर के लिए भी मशहूर है और इस ओवरपास को उसकी कला का एक बेजोड़ नमूना कहा जाता है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news