close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पाकिस्तान का एक और झूठ बेनकाब, PoK में मिला F-16 का मलबा

ताजा तस्वीर में से बात स्पष्ट हो गई है कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में जिस लड़ाकू विमान का मलबा मिला है वह एफ-16 का ही है.

पाकिस्तान का एक और झूठ बेनकाब, PoK में मिला F-16 का मलबा
फोटो सौजन्य: ANI

नई दिल्लीः पीओके में भारतीय वायुसेना द्वारा मारे गए पाकिस्तान एयरफोर्स के विमान एफ-16 का मलबा मिल गया है. इसके साथ पाकिस्तान के एक और झूठ का पर्दाफाश भी हुआ है. बुधवार को भारतीय वायुसेना के विमानों ने पाकिस्तान के जिस फाइटर एयरक्राफ्ट एफ-16 को मार गिराया था उससे पाकिस्तानी सेना लगातार इनकार करती रही है. लेकिन ताजा तस्वीर में से बात स्पष्ट हो गई है कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में जिस लड़ाकू विमान का मलबा मिला है वह एफ-16 का ही है. समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा जारी की गई तस्वीर में वायुसेना के जानकारों के हवाले से बताया गया है कि जिस विमान का मलबा मिला है वह एफ-16 का ही है. 

बुधवार को भारतीय वायुसेना द्वारा पाकिस्तान वायुसेना को मार गिराने और एक भारतीय विमान मिग-21 के पायलट समेत लापता होने के बाद से एक तस्वीर सोशल मीडिया पर लगातार वायरल हो रही थी.

इस तस्वीर में एक लड़ाकू विमान के मलबे के साथ में पाकिस्तानी सेना की नॉर्थन लाइट इंफेंटरी के कमांडिंग ऑफिसर भी दिख रहे है. पाकिस्तान लगातार इस मलबे को मिग-21 का बता रहा था.

लेकिन भारतीय वायुसेना के सूत्रों ने बताया है कि इस तरह का ढांचा मिग-21 विमान का नहीं होता है, सूत्रों ने दावा किया है कि ऐसा ढांचा एफ-16 विमान का ही होता है. इसके साथ ही एक तस्वीर भी दिखाई गई है जिसमें इस तरह के ढांचा दिख रहा है.

भारतीय वायुसेना का पायलट लापता, पाक का एफ 16 मार गिराया गया, क्षेत्र पर अशांति के बादल
बता दें कि भारत और पाकिस्तान में तनाव बढ़ने के बीच भारतीय वायु सीमा में घुसे पाकिस्तानी विमानों पर कार्रवाई करते हुए वायुसेना ने एक पाकिस्तानी युद्धक विमान को मार गिराया गया था लेकिन इस दौरान भारत का एक मिग विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था और भारतीय वायुसेना के एक पायलट के पाकिस्तानी हिरासत में होने की बात सामने आई. 

इस बीच पाकिस्तानी सेना पूर्व में दिये गए अपने उस बयान से पलट गई जिसमें कहा गया था कि भारतीय वायुसेना के दो पायलटों को गिरफ्तार किया गया था और शाम को कहा कि उसकी हिरासत में “सिर्फ एक” भारतीय पायलट है. पाकिस्तानी सैन्य प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने शाम को कहा, “ पाकिस्तानी सेना की हिरासत में सिर्फ एक पायलट है. विंग कमांडर अभिनंदन के साथ सैन्य नियमों के मुताबिक सलूक किया जा रहा है.” 

भारतीय वायुसेना के सूत्रों ने उनकी पहचान विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान के तौर पर की है. पाकिस्तान ने दावा किया कि उसने भारत के दो सैन्य विमानों को मार गिराया है जिनमें से एक पाक अधिकृत कश्मीर में गिरा जबकि दूसरा जम्मू कश्मीर में गिरा. अधिकारियों ने यहां कहा कि जम्मू के राजौरी सेक्टर में भारतीय हवाई सुरक्षा बलों ने पाकिस्तानी वायुसेना के एफ-16 युद्धक विमान को मार गिराया. 

झड़प के दौरान एक मिग-21 विमान गिर गया और उसका पायलट लापता है. पाकिस्तानी विमानों की गतिविधियों का कोई प्रत्यक्ष स्थापित संपर्क नहीं था लेकिन कुछ के लिये यह महज बुरे वक्त का संकेत है. राजौरी और पुंछ में नियंत्रण रेखा पर दोनों तरफ से अग्रिम चौकियों और नागरिक इलाकों पर रात भर भारी गोलाबारी होती रही और इस दौरान सेना व सीमा सुरक्षा बलों को सतर्कता के सर्वोच्च स्तर पर रखा गया. 

अधिकारियों ने कहा कि पाकिस्तानी युद्धक विमानों ने जम्मू क्षेत्र के पुंछ और राजौरी सेक्टरों में भारतीय वायुक्षेत्र का उल्लंघन किया लेकिन भारतीय विमानों ने उन्हें वापस खदेड़ दिया. उन्होंने कहा कि लौटते हुए पाकिस्तानी विमानों ने बम गिराये लेकिन इससे जानमाल के किसी नुकसान की खबर नहीं है. 

कुमार ने कहा, ‘‘पाकिस्तान ने आज सुबह भारतीय सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने के लिए अपनी वायुसेना का इस्तेमाल किया. हमारी उच्च स्तर की तैयारी और सतर्कता की वजह से पाकिस्तान के प्रयासों को सफलतापूर्वक विफल कर दिया गया.’’ उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी वायुसेना के विमान दिखते ही भारतीय वायुसेना ने त्वरित कार्रवाई की. कुमार ने कहा, ‘‘हवा में हुई उस झड़प में भारतीय वायुसेना के मिग 21 बाइसन ने पाकिस्तानी वायुसेना के एक लड़ाकू विमान को मार गिराया. जमीनी बलों ने पाकिस्तानी विमान को आसमान से पाकिस्तानी क्षेत्र में गिरते देखा.’’

उन्होंने कहा, ‘‘इस भिड़ंत में दुर्भाग्य से हमने एक मिग 21 को खो दिया. कार्रवाई में पायलट लापता है. पाकिस्तान का दावा है कि वह उसकी हिरासत में है. हम तथ्यों की पड़ताल कर रहे हैं.’’ 

(इनपुट भाषा)