Advertisement
photoDetails1hindi

AAP के उन 5 चेहरों को जानिए जिन पर राज्‍य सभा के लिए पार्टी ने चला दांव

नई दिल्ली: पंजाब से राज्य सभा के लिए आम आदमी पार्टी ने 5 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. इनमें जालंधर के रहने वाले क्रिकेटर हरभजन सिंह, IIT (दिल्ली) के डॉ. संदीप पाठक, लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (LPU) के संस्थापक अशोक मित्तल, पार्टी के पंजाब सह इंचार्ज राघव चड्‌ढा और लुधियाना से इंडस्ट्रियलिस्ट संजीव अरोड़ा का नाम शामिल है. आइए बताते हैं इन सभी उम्मीदवारों के बारे में कि आखिर क्यों दिल्ली के मुख्यमंत्री और AAP के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने इन नामों का चयन किया.  

अरविंद केजरीवाल के भरोसेमंद साथी

1/6
अरविंद केजरीवाल के भरोसेमंद साथी

राघव चड्ढा (Raghav Chadha) की गिनती आम आदमी पार्टी (AAP) नेता के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के भरोसेमंद सहयोगी के रूप में होती है. उन्हें पार्टी ने सबसे कम उम्र के प्रवक्ता के रूप में नियुक्त किया था. उन्होंने दिल्ली और पंजाब में पार्टी के महत्वपूर्ण अभियानों को अंजाम दिया है. चड्ढा ने दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष के रूप में महत्वपूर्ण जल सुधारों से जुड़े फैसलों का नेतृत्व किया. वो पंजाब में पार्टी की शानदार जीत के वास्तुकारों में से एक हैं. लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से पढ़े चड्ढा ने 2020 में हुए दिल्ली विधान सभा के चुनावों में  राजेंद्र नगर सीट से शानदार जीत दर्ज की थी. बाद में उन्हें दिल्ली विधान सभा की शांति और सद्भाव समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था. 

कुशल शिक्षाविद

2/6
कुशल शिक्षाविद

अशोक मित्तल एक प्रसिद्ध अकादमिक सुधारक और सामाजिक कार्यकर्ता हैं. लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के संस्थापक और चांसलर अशोक मित्तल बेहद विनम्र हैं. जिन्होंने एक सफल उद्यमी बनने के लिए काम किया. समाज और पंजाब की सेवा करने के लिए उन्होंने एलपीयू (LPU) की स्थापना की जिसकी गिनती देश के सबसे बड़े विश्वविद्यालयों में होती है. इस शिक्षण संस्थान में 50 से अधिक देशों के छात्र वर्तमान में पढ़ रहे हैं.

 

व्यवसाई और समाजसेवी

3/6
व्यवसाई और समाजसेवी

संजीव अरोड़ा लुधियाना में एक सफल एक्सपोर्ट हाउस चलाने वाले एक कुशल व्यवसायी हैं. जो कृष्णा प्राण ब्रेस्ट कैंसर चैरिटेबल ट्रस्ट चलाते हैं. इस ट्रस्ट को उनके माता-पिता के कैंसर के कारण जान गंवाने के बाद स्थापित किया गया था. यह ट्रस्ट पिछले 15 वर्षों से पंजाब के लोगों की सेवा कर रहा है और 160 से अधिक कैंसर रोगियों का नि:शुल्क इलाज किया जा चुका है. संजीव अरोड़ा दयानंद मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, लुधियाना के गवर्निंग बोर्ड में भी शामिल हैं. इसी के साथ अरोड़ा पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन की एपेक्स काउंसिल के सदस्य भी हैं. अरोड़ा पंजाब के एक प्रमुख संस्थान सतलुज क्लब, लुधियाना के सचिव रह चुके हैं जिन्होंने कोरोना काल में एंबुलेंस, पीपीई किट और अन्य आवश्यक चीजों को दान करके अपना अहम योगदान दिया था.

क्रिकेटर एवं समाजसेवी

4/6
क्रिकेटर एवं समाजसेवी

हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) भारत के सबसे सफल ऑफ-स्पिन गेंदबाज रहे हैं जिन्होंने 1998 और 2016 के बीच भारत की नेशनल क्रिकेट टीम में बखूबी अपना योगदान दिया. हरभजन सिंह इंडियन प्रीमियर लीग की टीम मुंबई इंडियंस के कप्तान थे उन्होंने पंजाब के लिए भी बड़ी जिम्मेदारी निभाई थी. अर्जुन अवार्ड और पद्मश्री से सम्मानित हरभजन सिंह स्माइल ट्रेन फाउंडेशन और तेरा तेरा फाउंडेशन के जरिए वंचित बच्चों के उत्थान के लिए काम कर रहे हैं. लोक कल्याण की गतिविधियों में शामिल हरभजन सिंह ने भी कोरोना महामारी के मुश्किल वक्त के दौरान लोगों की सेवा की है.

AAP के चुनावी 'चाणक्य'

5/6
AAP के चुनावी 'चाणक्य'

संदीप पाठक ने 2022 में हुए पंजाब विधान सभा चुनावों में बेहतरीन काम किया. उन्हें आम आदमी पार्टी का 'चाणक्य' भी कहा जाता है. संदीप पाठक IIT-दिल्ली से जुड़े हैं. वो अरविंद केजरीवाल के भ्रष्टाचार मुक्त भारत के सपने को साकार करने के लिए AAP पार्टी में शामिल हुए थे. डॉक्टर संदीप पाठक ने अपनी पीएचडी साल 2011 में कैम्ब्रिज यूनीवर्सिटी से पूरी की. वो कई वर्षों से पर्दे के पीछे रह कर पार्टी के लिए काम कर रहे हैं. उन्होंने पंजाब में पूरे संगठन के कैडर का निर्माण किया है. पंजाब में सटीक और वैज्ञानिक सर्वेक्षण करने के साथ उम्मीदवारों के चयन और पार्टी की शानदार जीत के लिए रणनीति बनाने में भी उन्हीं का योगदान रहा है.

राज्य सभा में बढ़ेगी AAP की ताकत

6/6
राज्य सभा में बढ़ेगी AAP की ताकत

पंजाब (Punjab) में प्रचंड बहुमत से सत्ता में आने के बाद आम आदमी पार्टी का दबदबा संसद के उच्च सदन राज्य सभा (RS) में बढ़ने वाला है. अभी AAP के तीन सांसद हैं लेकिन आने वाले चुनावों में पार्टी की सदस्य संख्या बढ़नी तय हो हई है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़