Advertisement
trendingPhotos1853482
photoDetails1hindi

Heart Disease: दिल की बीमारी को न्योता देते हैं ये 5 फूड, WHO जारी कर चुका है चेतावनी

Bad foods for heart: दिल की बीमारी एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है, जिससे हर साल करोड़ों लोग जूझते हैं. यह ब्लस वैसेल्स में कोलेस्ट्रॉल के जमाव, हाई ब्लड प्रेशर और धूम्रपान जैसे फैक्टर्स के कारण हो सकती है. कुछ फूड भी दिल की बीमारी के खतरे को बढ़ा सकते हैं. खराब खानपान दिल की बीमारी का एक प्रमुख कारण है. कुछ खाने वाली चीजों में अधिक मात्रा में फैट, चीनी और सोडियम होता है, जो दिल की बीमारी के खतरे को बढ़ा सकते हैं. आइए जानते हैं कि कौन से फूड से दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है.

प्रोसेस्ड मीट

1/5
प्रोसेस्ड मीट

प्रोसेस्ड मीट में सॉसेज, बेकन, और हॉट डॉग शामिल हैं. इन फूड में नाइट्रेट्स होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

सैचुरेटेड और ट्रांस फैट

2/5
सैचुरेटेड और ट्रांस फैट

सैचुरेटेड फैट गाय के मांस, भेड़ के बच्चे और पोर्क जैसे जानवरों के उत्पादों में पाया जाता है. ट्रांस फैट तले हुए फूड, पैक्ड फूड और कुछ डेयरी उत्पादों में पाया जाता है. ये दोनों प्रकार के फैट दिल की बीमारी के खतरे को बढ़ा सकते हैं.

सॉफ्ट ड्रिंक

3/5
सॉफ्ट ड्रिंक

सॉफ्ट ड्रिंक में शुगर और कैफीन होता है. शुगर वजन बढ़ने और मधुमेह के जोखिम को बढ़ा सकती है, जो दिल की बीमारी के खतरे को बढ़ा सकता है. कैफीन ब्लड प्रेशर बढ़ा सकता है.

ऑयली और फैटी फूड

4/5
ऑयली और फैटी फूड

तले हुए फूड (जैसे कि चिप्स, फ्रेंच फ्राइज और डीप-फ्राइड चिकन) में अधिक मात्रा में फैट होता है. ये फूड दिल की बीमारी के खतरे को बढ़ा सकते हैं.

शराब

5/5
शराब

शराब पीने से ब्लड प्रेशर और दिल की गति को बढ़ सकती है. यह दिल की मसल्स को भी नुकसान पहुंचा सकता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़