Advertisement
trendingPhotos2346628
photoDetails1hindi

आइंस्टीन की क्या हैं 5 सबसे बड़ी खोज, एक झटके में बना दिया वैज्ञानिकों का सिरमौर

Albert Einstein: अल्बर्ट आइंस्टीन ने वैसे तो दुनियाभर में अपने ब्रेन और अपनी वैज्ञानिक सोच का परचम लहराया. लेकिन उनकी कुछ ऐसी खोजें हैं जिनके चलते उन्हें महान वैज्ञानिक का तमगा मिला है.

1/6

Greatest Discoveries Of Einstein: महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन ने भौतिकी के क्षेत्र में कई क्रांतिकारी खोजें की हैं. उन्होंने भौतिकी के कई अन्य क्षेत्रों में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया, और उनके काम का ब्रह्मांड की हमारी समझ पर गहरा प्रभाव पड़ा है. उनकी 5 सबसे महत्वपूर्ण खोजें जान लीजिए.

2/6

1. सापेक्षता का सिद्धांत:

यह आइंस्टीन की सबसे प्रसिद्ध खोज है, जिसमें उन्होंने गुरुत्वाकर्षण को द्रव्यमान और ऊर्जा के वक्रता के रूप में समझाया. इस सिद्धांत ने अंतरिक्ष, समय और गुरुत्वाकर्षण की हमारी समझ में क्रांति ला दी और ब्रह्मांड के बारे में हमारी सोच को बदल दिया.

3/6

2. प्रकाश विद्युत प्रभाव:

इस खोज में, आइंस्टीन ने बताया कि कैसे प्रकाश धातु से इलेक्ट्रॉनों को बाहर निकाल सकता है. इसने क्वांटम यांत्रिकी के विकास का मार्ग प्रशस्त किया, जो परमाणुओं और उप-परमाणु कणों के व्यवहार का अध्ययन करता है.

4/6

3. ब्राउनियन गति:

आइंस्टीन ने दिखाया कि कैसे तरल पदार्थों में निलंबित छोटे कण लगातार अनियमित गति करते हैं. यह उनके द्वारा सापेक्षता के सिद्धांत के विकास और परमाणुओं के अस्तित्व के प्रमाण के लिए महत्वपूर्ण था.

5/6

4. द्रव्यमान-ऊर्जा समतुल्य:

उनके प्रसिद्ध समीकरण E=mc² के साथ, आइंस्टीन ने दिखाया कि द्रव्यमान और ऊर्जा एक दूसरे में परिवर्तित हो सकते हैं. यह परमाणु ऊर्जा के विकास का आधार बना और ब्रह्मांड की हमारी समझ में क्रांति ला दी.

6/6

5. ब्रह्मांड का विस्तार:

आइंस्टीन ने ब्रह्मांड के विस्तार की खोज की, जो इस तथ्य को दर्शाता है कि ब्रह्मांड लगातार फैल रहा है और समय के साथ ठंडा हो रहा है. यह खोज ब्रह्मांड विज्ञान के क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण थी और इसने बिग बैंग सिद्धांत के विकास में योगदान दिया.

ट्रेन्डिंग फोटोज़