Advertisement
trendingPhotos2346664
photoDetails1hindi

कभी खाने को तरसी थी अमीर बिजनेसमैन की बेटी, गरीबी में काटे दिन...दूसरों के घरों में लगाया झाड़ू-पोछा; फिर बनीं बड़ी हीरोइन

Businessman Daughter Mop Floor: आज हम आपको एक ऐसी एक्ट्रेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने इंडस्ट्री में 65 साल तक काम किया. देखते ही देखते ये बॉलीवुड की सबसे बड़ी वैंप कहलाई और अपनी प्रजेंस से हर कहानी में जान फूंक देने वाली एक्ट्रेस बन गईं. लेकिन बहुत की कम लोगों को पता होगा कि ये एक्ट्रेस अमीर घराने से ताल्लुक रखती थीं. इनके पिता बड़े बिजनेस मैन थे. लेकिन एक वक्त ऐसा आया कि इन्हें लोगों के घर पर झाड़ू पोछा तक करना पड़ा. तो चलिए आपको इस एक्ट्रेस के बारे में बताते हैं.

5 साल की उम्र से था शौक

1/7
 5 साल की उम्र से था शौक

ये एक्ट्रेस कोई और नहीं बल्कि शशिकला (Shashikala) हैं. इनका जन्म महाराष्ट्र के सोलापुर में हुआ था. इनका रियल नाम शशिकला जवालकर है. महज 5 साल की उम्र से शशिकला ने डांसिंग, सिंगिंग और एक्टिंग में दिलचस्पी रही. यहां तक कि कई स्टेज शोज में हिस्सा लेती थीं. अमीर घराने से ताल्लुक रखने वाली इनका बचपन ऐशोआराम से बीता.

पिता का बिजनेस हुआ ठप्प

2/7
पिता का बिजनेस हुआ ठप्प

शशिकला जब थोड़ी बड़ी हुईं तो उनके पिता पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा. इस बात का जिक्र शशिकला ने अपने एक पुराने इंटरव्यू में भी किया था. उन्होंने बताया था कि पिता बिजनेसमैन थे लेकिन हालात इस कदर बदले कि गरीबी की जिंदगी जीनी पड़ी. पिता पूरी कमाई छोटे भाई को भेज देते थे. जो उस वक्त लंदन में पढ़ाई कर रहे थे. लेकिन जब  उनकी नौकरी लगी तो वो अपने भाई के एहसानों को भूल गए.

 

नहीं खाया कई दिनों तक खाना

3/7
नहीं खाया कई दिनों तक खाना

इतना बुरा वक्त आ गया कि मुश्किल दिनों में परिवार ने करीबन 8 दिन तक खाना नहीं खाया. पिता को कोई काम नहीं मिला. इसके बाद शशिकला ने काम करने की सोची और पिता के साथ सभी लोग मुंबई आ गए. 

 

लगाया झाड़ू-पोछा

4/7
लगाया झाड़ू-पोछा

जिस वक्त शशिकला मुंबई आई तो उम्र महज 11 साल थी. मुंबई में फिल्मों में काम ढूंढा लेकिन कुछ नहीं मिला. जिसके बाद उन्होंने दूसरे लोगों के घरों में झाड़ू-पोछा लगाया और परिवार का जैसे तैसे पेट पाला. शशिकला का ये स्ट्रगल तब तक चलता रहा जब तक उनकी मुलाकात नूरजहां से नहीं हो गई. नूरजहां को शशिकला इतनी ज्यादा पसंद आ गईं कि उन्होंने उन्हें पति से कहकर फिल्मों में काम दिलवा दिया.

'जीनत' से किया डेब्यू

5/7
'जीनत' से किया डेब्यू

साल 1945 में शशिकला ने फिल्म 'जीनत' से डेब्यू किया. जिसमें उन्हें पहली फीस में 25 रुपये मिले थे. इसके बाद शशिकला देखते ही देखते कई फिल्मों में नजर आईं. जिसमें 'जुगनू', 'डोली', 'भोली', 'राज रानी', 'आरजू', 'सरकार', 'सबसे बड़ा रुपइया' और 'बहू' जैसी कई फिल्में शामिल हैं.

20 साल की उम्र में की शादी

6/7
20 साल की उम्र में की शादी

इसके बाद शशिकला ने 20 साल की उम्र में ओम प्रकाश सहगल से हो गई थी. इसके बाद वो 2 बेटियों की मां बनीं. कई मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो वो उनकी पति से नहीं बनीं और सब कुछ छोड़कर किसी और के साथ विदेश चली गईं. 

 

9 साल तक लोगों की सेवा की

7/7
9 साल तक लोगों की सेवा की

खबरों की मानें तो एक्ट्रेस को विदेश में उस वक्त ने प्रताड़ित किया. जिसके बाद वो भारत वापस आ गईं. इसके बाद 9 साल तक मदर टेरेसा के साथ लोगों की सेवा करती रहीं. इसके बाद साल 2021 में लंबी बीमारी के बाद दुनिया से अलविदा कह दिया.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़