Advertisement
trendingPhotos2341029
photoDetails1hindi

अनंत अंबानी ने अपनी शादी में पहनी थी मुगल शासक शाहजहां की कलगी! जानना चाहिए इसकी कीमत

Mughal Ruler Shah Jahan Iconic Kalgi: अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी पिछले कुछ दिनों से सुर्खियों में है. दो शानदार प्री-वेडिंग सेरेमनी और पूरे एक हफ्ते तक चले पारंपरिक कार्यक्रमों के बाद यह जोड़ा अब आधिकारिक तौर पर एक हो गया है. इन समारोहों के दौरान अंबानी परिवार ने शानदार फैशन और आभूषणों का जलवा बिखेरा. हीरे-जवाहरात और अनोखे डिजाइनों से सजे उनके कपड़े और गहने हर किसी का ध्यान खींच रहे थे.

 

मुगल सम्राट शाहजहां की कलगी

1/5
मुगल सम्राट शाहजहां की कलगी

अंबानी परिवार अपनी मजबूत पारिवारिक परंपरा और 'बांटने में ही प्यार है' के सिद्धांत के लिए जाना जाता है, जो उनके समारोहों को और भी खास बना देता है. इसका एक दिलचस्प उदाहरण ये रहा कि अनंत अंबानी ने अपनी शादी में मां नीता अंबानी के गहनों का एक खास टुकड़ा पहना. अनंत ने एक बाजूबंद पहना था, जो मूल रूप से मुगल सम्राट शाहजहां की कलगी हुआ करती थी. माणिक्य, हीरे और प्राचीन स्पिनेल से बने इस खूबसूरत बाजूबंद की कीमत करीब 200 करोड़ रुपये आंकी गई है.

 

कहां से आई ये कलगी?

2/5
कहां से आई ये कलगी?

मई 2024 में नीता अंबानी मुंबई में हुए मिस वर्ल्ड कार्यक्रम में शामिल हुई थीं. वहां उन्हें उनके चैरिटी कार्यों के लिए 'ब्यूटी विद परपज ह्यूमैनिटेरियन अवार्ड' से सम्मानित किया गया था. इस खास मौके पर नीता अंबानी ने काले रंग की बनारसी साड़ी पहनी थी, जिस पर सोने और जरी का खूबसूरत काम था.

 

साड़ी के साथ क्या-क्या पहना?

3/5
साड़ी के साथ क्या-क्या पहना?

साड़ी के साथ उन्होंने मैचिंग ब्लाउज पहना हुआ था और मेकअप भी हल्का ही रखा था. बाल खुले रखे थे और माथे पर काला बिंदी लगाया था. उन्होंने कानों में झुमके और हाथ में कड़ा पहना हुआ था, लेकिन उनके पूरे लुक में सबसे खास चीज थी वो कलगी जिसे उन्होंने बाजूबंद की तरह पहना था. इस कलगी ने उनके पहनावे की शोभा और बढ़ा दी थी.

 

कलगी पहनने की क्या है परंपरा?

4/5
कलगी पहनने की क्या है परंपरा?

परंपरागत रूप से, कलगी एक सरपैच होता है जिसे पगड़ी के साथ पहना जाता है, ताकि उसकी शाही शान और बढ़ जाए. इस सिर के आभूषण की जड़ें मुगल साम्राज्य में बहुत गहरी हैं और यह इज्जत, सम्मान और राजसी खूबसूरती का प्रतीक माना जाता है. अनंत ने जो कलगी पहनी थी, वह खासतौर पर ध्यान देने वाली है. मशहूर इंस्टाग्राम पेज 'टोपोफीलिया' के मुताबिक, इस कलगी की लंबाई 13.7 सेमी और चौड़ाई 19.8 सेमी है और इसे माणिक्य, स्पिनेल और हीरे जैसे रत्नों से सजाया गया.

 

भारतीय परंपरा को दिखलाया

5/5
भारतीय परंपरा को दिखलाया

अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी सिर्फ उनकी शादी का जश्न नहीं थी, बल्कि अंबानी परिवार के शानदार स्टाइल और पैरों से जमी हुई परंपराओं को दिखाने का भी एक मौका था. आधुनिक फैशन का ऐतिहासिक और सांस्कृतिक चीजों के साथ मिलाप ने इस शादी के कार्यक्रमों को वाकई यादगार बना दिया.

ट्रेन्डिंग फोटोज़