Advertisement
trendingPhotos2367053
photoDetails1hindi

Photos: मोटापे-डायबिटीज से मिल जाएगी मुक्ति, शरीर बनेगा सुड़ौल! अंकुरित मूंग खाने से मिलते हैं ये 6 जबरदस्त फायदे

Ankurit Moong ke Fayde: आजकल की भागमभाग भरी जिंदगी में खुद को फिट रखना अपने आप में बड़ा चैलेंज है. इंसान दिन- रात मेहनत करके पैसे तो कमा रहा है लेकिन इस चक्कर में उसकी सेहत भी दांव पर लग गई है. आज हम आपको फिट रहने के लिए नायाब नुस्खा बताने जा रहे हैं.

 

अंकुरित मूंग के सेवन के फायदे

1/7
अंकुरित मूंग के सेवन के फायदे

अगर आपके पास जिम में जाने या एक्सरसाइज करने का टाइम नहीं है तो आप चिंता न करें. आप सुबह उठकर अंकुरित मूंग का सेवन शुरू कर दें. यह एक पौष्टिक और स्वस्थ खाद्य पदार्थ है. इसके सेवन से न केवल आपकी बॉडी फिट हो जाएगी बल्कि कई बीमारियों से भी निजात मिलेगी. 

 

हार्ट को फिट रखने में फायदेमंद

2/7
हार्ट को फिट रखने में फायदेमंद

अंकुरित मूंग में पोटेशियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो हार्ट को फिट रखने में बहुत मदद करता है. रोजाना सुबह इसका सेवन करने से शरीर में न केवल ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है बल्कि हार्ट की मसल्स मजबूत होने से उसे पंपिंग करने में भी आसानी हो जाती है. 

 

वजन कंट्रोल करने में मददगार

3/7
वजन कंट्रोल करने में मददगार

अंकुरित मूंग में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है, जिसकी वजह से यह खाते ही पच जाती है. अंकुरित मूंग खाने से पेट की चर्बी जहां की तहां स्थिर रहती है और हाइट के हिसाब से वजन संतुलित बना रहता है. यही वजह है कि पहलवान से लेकर आम लोग तक इसे खाते हैं.

 

प्रोटीन का बेहतर स्रोत

4/7
प्रोटीन का बेहतर स्रोत

जो युवा अपनी मजबूत बॉडी बना चाहते हैं, उनके लिए अंकुरित मूंग किसी रामबाण की तरह है. असल में अंकुरित मूंग में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है. यह मांसपेशियों के निर्माण और मरम्मत में मदद करती है. इसके सेवन से शरीर ताकतवर और मजबूत बनता है. 

 

घने और काले बालों के लिए

5/7
घने और काले बालों के लिए

टूटते या सफेद होते बालों की समस्या से जूझ रहे लोग अंकुरित मूंग का सेवन कर अपनी समस्या को दूर कर सकते हैं. इसमें विटामिन्स और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो सिर में बालों की जड़ों को मजबूत बनाए रखते हैं. साथ ही बालों को जल्दी से सफेद होने से भी रोकते हैं.

 

डायबिटीज हो जाता कंट्रोल!

6/7
डायबिटीज हो जाता कंट्रोल!

हाई ब्लड शुगर या डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए अंकुरित मूंग का सेवन करना अच्छा माना जाता है. इसमें प्रोटीन और फाइबर की मात्रा काफी अच्छी होती है, जो इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करती है. इससे डायबिटीज अपने आप कंट्रोल हो जाती है. 

 

पेट की गड़बड़ी हो जाती दूर

7/7
पेट की गड़बड़ी हो जाती दूर

जो लोग पेट की गड़बड़ी से जूझ रहे हैं, उन्हें तुरंत अंकुरित मूंग का सेवन शुरू कर देना चाहिए. हेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक इसमें फाइबर की अच्छी खासी मात्रा होती है, जो शरीर के पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करती है. इससे कब्ज और दस्त से भी मुक्ति मिलती है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़