Advertisement
trendingPhotos2330600
photoDetails1hindi

Worst Food की लिस्ट में शामिल पंता भात ओडिशा का सुपर फूड क्यों? फायदे जान एक बार में कर जाएंगे चट

Benefits Of Panta Bhaat: पंता भात, पाखला, पोइता भात, बसिया भात और कांजी के नाम से मशहूर ओडिशा की फेमस डिश को हाल ही में टेस्ट एटलस ने सबसे खराब फूड्स की लिस्ट में शामिल किया है. लेकिन इस फूड को इसमें मौजूद पोषक तत्वों के कारण सुपरफूड भी कहा जाता है. यहां आप इसके फायदों को जान सकते हैं.

 

पाचन क्रिया को दुरुस्त रखे

1/6
पाचन क्रिया को दुरुस्त रखे

पंता भात को खमीर करके बनाया जाता है. ये प्रक्रिया फायदेमंद बैक्टीरिया को बढ़ावा देती है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. पंता भात खाने से पेट फूलना, गैस और अपच जैसी समस्याएं दूर रहती हैं. 

शरीर को ठंडा रखे

2/6
शरीर को ठंडा रखे

गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है. पंता भात पानी और दही से बनता है, जो शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है. साथ ही, ये लू लगने के खतरे को भी कम करता है. 

 

 

इम्यूनिटी बढ़ाए

3/6
इम्यूनिटी बढ़ाए

पंता भात में प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाते हैं. ये शरीर को संक्रमण से बचाने में अहम भूमिका निभाते हैं.

 

वजन कम करने में सहायक

4/6
वजन कम करने में सहायक

पंता भात में कैलोरी कम होती है और ये जल्दी पेट भर देता है, जिससे बार-बार भूख लगने की समस्या कम हो जाती है. साथ ही, ये शरीर के फैट को भी कम करने में मदद करता है. 

पोषक तत्वों का खजाना

5/6
पोषक तत्वों का खजाना

पंता भात दही और चावल से बनता है, इसलिए इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन B12 और कैल्शियम जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. 

 

पंता भात का सेवन कैसे करें?

6/6
पंता भात का सेवन कैसे करें?

पंता भात को बनाने के लिए बचे हुए चावल को पानी में भिगोकर रात भर रख दिया जाता है. सुबह इसमें दही, नमक, जीरा, अदरक और पुदीना डालकर मथकर तैयार किया जाता है. आप अपनी पसंद के अनुसार इसमें और भी चीजें डाल सकते हैं.  पंता भात को आप सुबह के नाश्ते में या फिर दोपहर के लंच में भी ले सकते हैं. गर्मियों में ये आपको तरोताजा रखने का एक बेहतरीन विकल्प है. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़