Advertisement
trendingPhotos2417860
photoDetails1hindi

आंखों के नीचे नार‍ियल तेल लगाने के 5 फायदे

Beauty benefits Coconut oil : नार‍ियल तेल के फायदों से आप अंजान नहीं हैं. बाल से लेकर त्‍वचा तक के ल‍िए नार‍ियल तेल क‍िसी औषध‍ि से कम नहीं है. अगर आप रोज रात में सोने से पहले अपनी आंखों के नीच नार‍ियल तेल लगाना शुरू कर दें तो आपको कई फायदे होंगे. यहां जान‍िये.  

डार्क सर्कल कम करते हैं

1/8
डार्क सर्कल कम करते हैं

नार‍ियल तेल (Coconut oil), नेचुरल ब्‍लीज का काम करता है. इसे रोजाना आंखों के नीचे लगाने से आंखों का डार्क सर्कल कम होता है. पूरे चेहरे पर इससे मसाज करने से चेहरे पर चमक आती है. 

सूजन कम करता है

2/8
सूजन कम करता है

कई लोगों को आंखों के नीचे सूजन रहती है. नार‍ियल तेल इस समस्‍या से छुटकारा द‍िला सकता है. दरअसल, नार‍ियल तेल में एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण होते हैं, जो आंखों नीचे के सूजन और पफ‍िनेस को कम करते हैं और र‍िफ्रेश‍िंग लुक देते हैं.  

त्‍वचा को मॉइश्‍चराइज करता है

3/8
त्‍वचा को मॉइश्‍चराइज करता है

नार‍ियल तेल में फैटी एस‍िड होता है, जो त्‍वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. इससे ड्राइनेस नहीं होती. आंखों नीचे और चेहरे पर आने वाली झुर्र‍ियां भी नहीं आतीं. 

 

आंखों के आसपास जलन से बचाता है

4/8
आंखों के आसपास जलन से बचाता है

नार‍ियल तेल लगाने से आंखों के आसपास होने वाली जलन से भी राहत म‍िलती है. अगर आपके आंखों के आसपास लाल‍िमा लग रही है और थोड़ी इरीटेशन भी हो रही है तो नार‍ियल तेल लगाना शुरू कर दें. इससे धीरे-धीरे ये समस्‍या खत्‍म हो जाएगी. 

 

कोलेजन बूस्‍ट करता है

5/8
कोलेजन बूस्‍ट करता है

नार‍ियल तेल लगाने से से कोलेजन का प्रोडक्‍शन बेहतर होता है. इससे त्‍वचा ज्‍यादा नर्म और फर्म रहती है खासकर आंखों के नीचे नार‍ियल तेल लगाने से झर्र‍ियां कम हो जाती हैं.  

 

अध्‍ययन में भी हुआ साब‍ित

6/8
अध्‍ययन में भी हुआ साब‍ित

भारत के नेशनल हेल्‍थ एंड इनोवेशन सेंटर (NHIC) ने नार‍ियल तेल के उपयोग पर एक शोध क‍िया और पाया क‍ि आंखों के नीचे नार‍ियल लगाने (beauty benefits of applying coconut oil) से फायदे होते हैं.  

 

कैसे लगाएं नार‍ियल तेल

7/8
कैसे लगाएं नार‍ियल तेल

रात में सोने से पहले चेहरे को पहले धो लें और उसे सूखने दें. जरा सा नार‍ियल तेल (coconut oil) लें और बहुत हल्‍के हाथों से अपनी आंखों के नीचे नार‍ियल तेल लगाएं. इसके ल‍िए अपनी र‍िंग फ‍िंगर का इस्‍तेमाल करें और कुछ सेकेंड के ल‍िए हल्‍का-हल्‍का मसाज करें. फ‍िर इसे छोड़ दें, ताक‍ि स्‍क‍िन, नार‍ियल तेल को ऑब्‍जर्ब कर ले. एक महीने में आपको फर्क नजर आने लगेगा. 

 

एक्‍सपर्ट की सलाह

8/8
एक्‍सपर्ट की सलाह

आंखों के नीचे नार‍ियल तेल लगाने के कई फायदे हैं, अब आप ये जान चुके हैं. आप इसके इस्‍तेमाल से पहले क‍िसी डर्माटोलॉज‍िस्‍ट से सलाह ले सकते हैं.  

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़