Advertisement
trendingPhotos2309800
photoDetails1hindi

बच्चों को जरूर खिलाएं ये 5 सुपरफूड्स, शरीर और दिमाग दोनों के लिए है फायदेमंद

Superfoods For Children: आप अपने बच्चों को काफी प्यार करते हैं और उनकी अच्छी सेहत के लिए तमाम कोशिश करते होंगे. बच्चों को विकास के लिए विटामिंस, मिनिरल्स और प्रोटीन जैसे न्यूट्रिएंट्स की जरूरत पड़ती है, आइए डाइटीशियन आयुषी यादव से जानते हैं कि आपके चाइल्ड के ओवरऑल डेवेलपमेंट के लिए कौन कौन से सुपरफूड्स को रेगुलर डाइट में शामिल कर सकते हैं.

केला

1/5
केला

केला एक ऐसा फल है जो हर कोई खाना पसंद करता है. बच्चे अगर इसे रोजाना खाएंगे तो उनके शरीर को विटामिन बी6, विटामिन सी, विटामिन ए, मैग्निशियम, पोटैशियम, बाओटिन और  फाइबर मिलता रहेगा. केला बच्चों को एनर्जी देने का काम करता है.

ड्राई फ्रूट्स

2/5
ड्राई फ्रूट्स

बच्चों को ड्राई फ्रूट्स जरूर खिलाने चाहिए, क्योंकि इनमें पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा पाई जाती है. ऐसा पाया गया है कि ड्राई फ्रूट्स में फाइबर कंटेंट कई फ्रेश फूड के मुकबले ज्यादा फाइबर होते हैं. इसके अलावा इनमें माइक्रोन्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सिडेंट्स की भी कोई कमी नहीं होती. 

अंडा

3/5
अंडा

अंडे को एक जरूरी सुपरफूड्स में शुमार किया जाता है, हेल्थ एक्सपर्ट अक्सर इसे नाश्ते में खाने की सलाह देते हैं. इसमें प्रोटीन, विटामिन-बी, विटामिन-डी, ओमेगा-3 फैटी एसिड और फोलिक एसिड समेत कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए जरूरी होते हैं.

दूध

4/5
दूध

दूध को अगर  कंप्लीट फूड कहा जाए तो शायद गलत नहीं होगा, क्योंकि इसमें तमात तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो बच्चों के विकास के लिए अहम हैं. इससे बॉडी को कैल्शियम और विटामिंस मिलते हैं जो बच्चों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं.

ओट्स

5/5
ओट्स

ओट्स एक बेहद हेल्दी फूड है. इसमें सॉल्यूबल फाइबर और बीटा-ग्लुकेन होता है जिससे दिल की सेहत बेहतर होती है क्योंकि ये कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. आप बच्चों की अच्छी सेहत के लिए नाश्ते में ओट्स खिलाएं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़