Advertisement
trendingPhotos1797012
photoDetails1hindi

IECC Complex: 2700 करोड़ लागत, ऑस्ट्रेलिया के ओपेरा हाउस से बड़ा, कैसा है 123 एकड़ में फैला IECC कन्वेंशन सेंटर

ITPO Inauguration: राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित इंटरनेशनल एग्जीबिशन कम-कन्वेंशन सेंटर (आईईसीसी) को पीएम नरेंद्र मोदी ने बुधवार को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. पीएम ने आज सुबह परिसर में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पूजा-अर्चना की.अधिकारियों के मुताबिक, यह कॉम्प्लेक्स देश में इंटरनेशनल मीटिंग्स, सम्‍मेलनों और एग्जीबिशन की मेजबानी के लिए वर्ल्ड क्लास इन्फ्रास्ट्रक्चर की तर्ज पर बनाया गया है.

1/8

इस प्रोजेक्ट को लगभग 2,700 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया गया है. करीब 123 एकड़ भूभाग में तैयार यह कॉम्प्लेक्स देश के सबसे बड़े बैठक, सम्‍मेलन और एग्जीबिशन सेंटर के तौर पर बनाया गया है.

 

2/8

पीएम मोदी बुधवार शाम इसका उद्घाटन करेंगे. इस अवसर पर वह भारत की अध्यक्षता में हो रही जी-20 बैठकों पर एक स्मारक सिक्का और डाक टिकट जारी करेंगे. इसके बाद प्रधानमंत्री का संबोधन भी होगा।

 

3/8

आयोजनों के लिए उपलब्‍ध स्‍थान के मामले में यह कॉम्प्लेक्स दुनिया के टॉप एग्जीबिशन और सम्‍मेलन केंद्रों में से एक है. इसमें सम्‍मेलन केंद्र, प्रदर्शनी हॉल और एम्‍फीथियेटर सहित कई अत्‍याधुनिक सुविधाएं शामिल हैं.

 

4/8

इस सम्‍मेलन केंद्र को प्रगति मैदान परिसर के केंद्रीय स्थल के रूप में विकसित किया गया है. इस परिसर में मल्टीपर्पज हॉल और प्‍लेनरी हॉल की संयुक्‍त क्षमता 7,000 लोगों की है, जो ऑस्‍ट्रेलिया के सिडनी ओपेरा हाउस से ज्यादा है. इसके शानदार एम्‍फीथियटर में 3,000 लोगों के बैठने की व्‍यवस्‍था है.

 

5/8

सरकार ने जनवरी, 2017 में प्रगति मैदान के रीडेवेलपमेंट के लिए इंडिया ट्रेड प्रोमोशन ऑर्गनाइजेशन (ITPO) के प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए राष्ट्रीय राजधानी में वर्ल्ड क्लास आईईसीसी बनाने पर सहमति जताई थी।

 

6/8

यह सेंटर एक भव्य वास्तुशिल्प चमत्कार है, जिसका डिजाइन भारतीय परंपराओं से प्रेरित है और आधुनिक सुविधाओं और जीवन शैली के मुताबिक भारत के आत्मविश्वास और दृढ़ विश्वास को दर्शाता है.

 

7/8

पीएमओ के मुताबिक, मेहमानों की सुविधा आईईसीसी में एक प्राथमिकता है, जिसमें 5,500 से ज्यादा वाहन पार्क हो सकते हैं. सिग्नल फ्री रोड के जरिए यहां तक पहुंचना बेहद आसान रहेगा.

 

8/8

नए आईईसीसी परिसर के बनने से भारत को ग्लोबल ट्रेड डेस्टिनेशन के रूप में बढ़ावा मिलेगा.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़