Advertisement
trendingPhotos2485353
photoDetails1hindi

ट्रेन के हर डिब्बे के ऊपर क्यों लगे होते हैं गोल ढक्कन? 99% लोग नहीं जानते होंगे जवाब

Train Roof Ventilation: ट्रेन से तो सफर आपने जरूर किया होगा. ट्रेनों के डिब्बों में भी पिछले कुछ वर्षों में काफी बदलाव आए हैं. लेकिन क्या आपने कभी गौर किया है कि ट्रेन के हर डिब्बे के ऊपर गोल आकार के ढक्कन लगे होते हैं. आखिर इनका क्या काम है? चलिए आपको बताते हैं. 

1/7

ट्रेन के एक डिब्बे में काफी यात्री सफर करते हैं. ऐसे में उनकी सहूलियत और आराम पहुंचाने के लिए ये ढक्कन लगाए जाते हैं. अगर ये ना हो तो यात्रियों के लिए सफर बेहद मुश्किल हो जाएगा.

 

2/7

ट्रेन के डिब्बों पर लगे ये गोलनुमा ढक्कन दरअसल वेंटिलेशन के काम आते हैं. ट्रेन के डिब्बों में काफी उमस होती है, जिससे कई बार भीड़ के कारण दम घुटने जैसी स्थिति भी पैदा हो जाती है. लिहाजा इसे कम करने के लिए हर कोच के ऊपर ये गोलनुमा ढक्कन लगाए जाते हैं, जो वेंटिलेशन के काम आते हैं. 

3/7

कुछ ट्रेनों की छत में छेद छोटे होते हैं. ट्रेन के अंदर की नमी इन जालियों से होकर ही बाहर जाती है. आप सोच रहे होंगे कि यह नमी खिड़कियों से भी बाहर जा सकती है. लेकिन नमी गर्म हवा है, जो हमेशा ऊपर की ओर उठती है क्योंकि विज्ञान कहता है कि ठंडी हवा गर्म हवा से हल्की रहती है.

4/7

भारतीय रेलवे एशिया का दूसरा और दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है. ऐसे में लोगों की सहूलियत का ध्यान रखना रेलवे की सबसे बड़ी प्राथमिकता है. भारतीय रेलवे के स्टेशनों की संख्या भी 8000 के आसपास है. 

 

5/7

अब समझते हैं कि आखिर ये ढक्कन काम कैसे करते हैं. जब यात्रियों की भीड़ बढ़ने लगती है तो ट्रेन में गर्म हवा हावी हो जाती है. ऐसे में यह छत वेंटिलेटर गर्म हवा को छिद्रों के रास्ते बाहर निकाल देता है, जिससे ट्रेन में तापमान कंट्रोल में रहता है.

 

6/7

ट्रेन में एसी के कोच भी पूरी तरह बंद होते हैं. खिड़कियां बंद होने से हवा भी पास नहीं होती है. यहां गर्म हवा भी पास होने की जगह नहीं होती. अगर लगातार हवा भरती रही तो आग तक लग सकती है. लिहाजा ये गोल ढक्कन तापमान को कंट्रोल  करने में मदद करता है. 

7/7

इन ढक्कनों को इस तरह से डिजाइन किया जाता है कि बारिश के दौरान भी इनसे एयर वेंटिलेशन होता रहे और पानी भी अंदर ना पहुंचे. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़