Advertisement
trendingPhotos2256763
photoDetails1hindi

Buddha Purnima: बुद्ध पूर्णिमा पर इन चीजों का दान करने से मिलेगा शुभ फल, पितृ भी देंगे आशीर्वाद

Buddha Purnima 2024: वैशाख पूर्णिमा को बुद्ध पूर्णिमा भी कहते हैं क्‍योंकि इसी दिन भगवान बुद्ध का जन्‍म हुआ था. इस दिन भगवान बुद्ध की पूजा करने के साथ-साथ कुछ चीजों का दान करना पूर्वजों को प्रसन्‍न करता है. लिहाजा 23 मई को बुद्ध पूर्णिमा के दिन इन चीजों का दान जरूर करें. 

भगवान बुद्ध को प्राप्‍त हुआ था ज्ञान

1/5
भगवान बुद्ध को प्राप्‍त हुआ था ज्ञान

साथ ही बुद्ध पूर्णिमा के दिन ही भगवान बुद्ध को बोधगया में ज्ञान प्राप्‍त हुआ था इसलिए बुद्ध पूर्णिमा के दिन दुनियाभर से बौद्ध धर्म मानने वाले लोग बोधगया पहुंचते हैं और बोधि वृक्ष की पूजा करते हैं. 

पितृ होंगे प्रसन्‍न

2/5
पितृ होंगे प्रसन्‍न

इसके अलावा पूर्णिमा के दिन कुछ चीजों का दान करना पितरों के दिन की अपार कृपा दिलाता है. पितृ प्रसन्‍न होकर आशीर्वाद देते हैं. इसलिए बुद्ध पूर्णिमा के दिन पवित्र नदी में स्‍नान करें और जरूरतमंदों को दान करें. 

पवित्र नदी में स्‍नान

3/5
पवित्र नदी में स्‍नान

वैशाख पूर्णिमा के दिन गंगा नदी में स्‍नान करने का बड़ा महत्‍व है. यदि ऐसा संभव ना हो तो घर पर ही गंगाजल मिलाकर स्‍नान करें. इससे भगवान विष्‍णु की कृपा होगी. 

करें इन चीजों का दान

4/5
करें इन चीजों का दान

बुद्ध पूर्णिमा पर पंखा, जल से भरा मिट्टी का घड़ा, पीले कपड़े, चप्पल, छतरी, अनाज, फल, का दान करना बहुत लाभ देता है. इससे पितृ भी प्रसन्‍न होते हैं. साथ ही देवी-देवताओं की कृपा होती है. 

तुलसी की करें पूजा

5/5
तुलसी की करें पूजा

बुद्ध पुर्णिमा के दिन स्‍नान-दान के साथ भगवान विष्‍णु, मां लक्ष्‍मी और तुलसी जी की पूजा भी करें. साथ ही भगवान बुद्ध की पूजा करें. भगवान को भोग लगाएं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़