Advertisement
trendingPhotos2317493
photoDetails1hindi

जीवन में सफल होना है तो इन लोगों से रहें कोसों दूर, वरना कड़ी मेहनत भी जाएगी बेकार

Chanakya Niti for Success: सफलता पाने के लिए सभी मेहनत करते हैं लेकिन कई बार व्‍यक्ति की अपनी गलतियां ही उसे पीछे ढंकेल देती हैं. ऐसी ही एक गलती के बारे में चाणक्‍य नीति में बताया गया है. 

चाणक्‍य नीति

1/6
चाणक्‍य नीति

आचार्य चाणक्य का नीति शास्‍त्र कहता है कि कई बार हमारे आसपास के लोग ही हमें आगे नहीं बढ़ने देते हैं. ऐसे में हमें उन लोगों से दूरी बनानी चाहिए, जो हमारी तरक्‍की में बाधा बने. 

पीठ पीछे भोंकते हैं छुरा

2/6
पीठ पीछे भोंकते हैं छुरा

ये लोग भले ही शुभचिंतक होने का दिखावा करें लेकिन असल में वे पीठ पीछे छुरा भोंकते हैं. वे आपके काम में बाधा डालकर या गलत सलाह देकर लक्ष्‍य से भटका देते हैं. 

तुरंत बना लें दूरी

3/6
तुरंत बना लें दूरी

ऐसे में जरूरी है कि इन लोगों की पहचान करके समय रहते इन से दूरी बना ली जाए. तभी आप जीवन में आगे बढ़ सकते हैं और मनचाही कामयाबी पा सकते हैं. 

मूर्ख लोग

4/6
मूर्ख लोग

मूर्ख लोगों का साथ हमेशा नुकसान देता है. वे खुद तो अपना जीवन बर्बाद करते हैं, जो इनके साथ में रहे वह भी बर्बाद हो जाता है. मूर्ख व्‍यक्ति कभी सीखने में भरोसा नहीं करता. 

नकारात्‍मक लोग

5/6
नकारात्‍मक लोग

निराशावादी, आलसी और नकारात्‍मक विचारधारा वाले लोगों का साथ आपको जीवन के प्रति निराशा से भर देगा. ऐसे लोग खुद भी कमियों और दुखों का रोना रोता रहते हैं और आपमें भी ऐसी ही आदत डाल देंगे. 

रुक जाएगी तरक्‍की

6/6
रुक जाएगी तरक्‍की

नकारात्मक सोच रखने वाले लोग ना तो जीवन में आगे बढ़ने का प्रयास करते हैं और ना ही चुनौतियों का सामना करते हैं. जाहिर है ऐसे में वे अपने हाथ से अपनी तरक्‍की रोक देते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़