Advertisement
trendingPhotos2448943
photoDetails1hindi

विटामिन C की कमी के 7 सबसे आम लक्षण

सेहतमंद रहने के ल‍िए व‍िटाम‍िन C जरूरी है. शरीर में इसकी कमी होते ही कई बीमार‍ियां, शरीर पर अटैक करने लगती हैं.आप बार-बार बीमार होने लगते हैं और त्‍वचा से लेकर बालों तक पर इसका असर द‍िखने लगता है.

जल्‍दी-जल्‍दी बीमार होते हैं

1/8
जल्‍दी-जल्‍दी बीमार होते हैं

अगर आपको बहुत जल्‍दी-जल्‍दी संक्रामक बीमार‍ियां होने लगती हैं. खासतौर से सांस से जुड़े रोग और वायरल इंफेक्‍शन का खतरा ज्‍यादा बढ जाता है. अगर ऐसा है तो व‍िटाम‍िन सी लेन शुरू कर दें.  

 

घाव जल्‍दी नहीं भरते

2/8
घाव जल्‍दी नहीं भरते

अध्‍ययनों में यह पाया गया है क‍ि ज‍िन लोगों में व‍िटाम‍िन सी की कमी होती है, उनके घाव जल्‍दी नहीं भरते. व‍िटाम‍िन सी की कमी के कारण आपका शरीर नये कोलेजन नहीं बनाएगा और आप समय से पहले बूढे लग सकते हैं. चेहरे और हाथ पर झुर्र‍ियां नजर आ सकती हैं. अगर ऐसा है तो तुरंत अपनी डायट में खट्टे फल जैसे क‍ि कीवी और संतरे  शाम‍िल कर लें. 

 

हमेशा थकान महसूस करेंगे

3/8
हमेशा थकान महसूस करेंगे

अगर आपको अक्‍सर थकान महसूस होती है तो ये भी व‍िटाम‍िन सी की कमी का एक संकेत हो सकता है हालांकि, थकान के कई कारण हो सकते हैं. अगर आप हमेशा थके रहते हैं, तो अधिक विटामिन सी की जरूरत है या नहीं, यह जानने के लिए डॉक्टर से मिलें. 

चोट के न‍िशान

4/8
चोट के न‍िशान

अगर आपको सामान्य से ज़्यादा चोट के निशान दिखाई देते हैं, तो इसका कारण विटामिन सी की कमी हो सकती है. विटामिन सी खून के थक्के को बढ़ावा देता है और शरीर के ऊतकों को मज़बूत बनाए रखता है. अगर आपके सिस्टम में इसकी पर्याप्त मात्रा नहीं है, तो यह जल्दी चोट लगने का कारण बन सकता है. इसलिए, अगर आपको थोडी सी चोट लगने पर भयानक काले-नीले निशान पड़ जाते हैं, तो अपनी व‍िटाम‍िन सी की खुराक बढ़ा देनी चाह‍िए.

त्‍वचा से संबंधित परेशान‍ियां

5/8
त्‍वचा से संबंधित परेशान‍ियां

यदि आपको पर्याप्त विटामिन सी नहीं मिलता है, तो इसका असर आपको अपनी स्‍क‍िन पर भी द‍िखने लगेगा. विटामिन सी के कम होने से त्वचा, लाल या फीकी पड़ जाती हैं. मुंह के कोनों के आसपास सूखापन और दरारें नजर आती हैं. 

आपके मसूड़ों से खून न‍िकलना

6/8
आपके मसूड़ों से खून न‍िकलना

विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट है जो मसूड़ों की बीमारी को रोकने में मदद कर सकता है. एक अध्ययन में पाया गया कि कम विटामिन सी के स्तर वाले रोगियों में मसूड़ों से खून बहने की संभावना 1.16 गुना अधिक थी. मसूड़ों से खून आना स्कर्वी का संकेत भी हो सकता है, जो विटामिन सी की कमी से होने वाली बीमारी है. अगर आपके मसूड़ों से खून बह रहा है, तो विटामिन सी से भरपूर चीजें खाएं और मसूड़ों की बीमारी से बचने के लिए अपने दंत चिकित्सक से भी सलाह लें. 

आपके जोड़ों में दर्द

7/8
आपके जोड़ों में दर्द

जोड़ों का दर्द विटामिन सी की कमी के लक्षणों में से एक हो सकता है. व‍िटाम‍िन सी के कारण घुटनों और कूल्हों में सबसे अधिक दर्द होता है. विटामिन सी की कमी से जोड़ों में दर्द क्यों हो सकता है? विटामिन सी हेल्‍दी कोलेजन के निर्माण को बढ़ावा देता है, जो जोड़ों को मजबूत बनाने में मदद करता है. अगर आप पर्याप्त मात्रा में व‍िटाम‍िन सी की खुराक नहीं ले रहे हैं, तो आपके जोड़ों में दर्द हो सकता है.  

Disclaimer

8/8
Disclaimer

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)