Advertisement
trendingPhotos2345561
photoDetails1hindi

उमस की छुट्टी कर देगा आपका Cooler, नहीं पड़ेगी AC खरीदने की जरूरत, करना होगा बस ये काम

Control Humidity Using Cooler: बरसात लोगों को गर्मी से तो राहत दिलाती है लेकिन, इसके साथ उमस भी आती है, जो लोगों को काफी परेशान कर देती है. आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताते हैं जिनका यूज करके आप कूलर चलाकर भी उमस को दूर भगा सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि क्या करना है. 

कूलर को कमरे के बाहर रखें

1/5
कूलर को कमरे के बाहर रखें

कई लोग कूलर को कमरे के अंदर रख लेते हैं ताकि ठंडी हवा ज्यादा से ज्यादा लग सके. ऐसा करने से ठंडी हवा मिले या न मिले लेकिन उमस जरूर हो जाती है. कूलर को अंदर रखने से हवा कमरे में ही घूमती रहती है, जिसकी वजह से उमस हो जाती है. इसलिए कूलर को कमरे के बाहर रखें ताकि उसे ताजी हवा मिल सके. 

 

कमरे के अंदर कहां पर रखें कूलर

2/5
कमरे के अंदर कहां पर रखें कूलर

अगर आप कूलर को कमरे के बाहर नहीं रख पा रहे हैं तो परेशान मत होइए. आप कूलर ऐसी जगह पर भी रख सकते हैं जहां से उसे ताजी हवा मिल सके, जैसे कि दरवाजे के पास या खिड़की के पास. यहां पर कूलर रखने से भी उमस को कम करने में मदद मिलेगी.

 

पंप बंद कर दें

3/5
पंप बंद कर दें

अगर आपको किसी वजह से कूलर को कमरे के अंदर ही रखना पडे़ तो आप उसका पंप बंद कर सकते हैं. सिर्फ कूलर का पंखा ही चलाएं. ऐसा करने से भी उमस को कम करने में मदद मिलती है. क्योंकि बंद कमरे में कूलर से निकलने वाला पानी हवा में नमी बना देता है, जिससे में चिपचिपा महसूस हो सकता है. 

सीलिंग फैन का इस्तेमाल करें

4/5
सीलिंग फैन का इस्तेमाल करें

उमस दूर करने के लिए आप कूलर के साथ-साथ सीलिंग फैन यानी पंखे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. पंखे को साथ में चलाने से कूलर की ठंडी हवा कमरे में अच्छी तरह फैल जाएगी. इससे भी उमस कम करने में मदद मिल सकती है. 

 

एग्जॉस्ट फैन चलाएं

5/5
एग्जॉस्ट फैन चलाएं

एग्जॉस्ट फैन एक ऐसा फैन है जो कमरे कि गर्मी, उमस और बदबू को बाहर फेंक देता है और कमरे का तापमान संतुलित करने में मदद करता है. अगर आपके कमरे में एग्जॉस्ट फैन नहीं लगा है तो आप एटैच्ड बाथरूम में लगे एग्जॉस्ट फैन को भी चला सकते हैं. इससे भी उमस को कम करने में मदद मिलेगी. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़