Advertisement
trendingPhotos2413740
photoDetails1hindi

इन देशों में नहीं रहता एक भी हिंदू, मंदिर तक देखने को तरस जाएंगे आप

Non Hindu Countries: हिंदू धर्म दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा धर्म है, जिसको मानने वालों की संख्या 1.2 बिलियन है. भारत में सबसे ज्यादा हिंदू आबादी रहती है, जहां हिंदुओं की संख्या 966 मिलियन है. जबकि नेपाल दूसरा ऐसा देश है, जहां सबसे ज्यादा हिंदू आबादी रहती है. यहां हिंदू धर्म को मानने वाले 23.5 मिलियन लोग रहते हैं. बांग्लादेश में तीसरी सबसे ज्यादा हिंदू आबादी (14.3 मिलियन) रहती है. जबकि चौथे नंबर पर इंडोनेशिया है, जहां हिंदू आबादी 4.4 मिलियन है. दुनिया के करीब-करीब हर बड़े देश में हिंदुओं और भारतीयों की आबादी आपको मिल जाएगी. 

1/10

दुनिया की आबादी में हिंदू जनसंख्या का हिस्सा 15 फीसदी है. प्यू रिसर्च सेंटर की मानें तो साल 2050 तक हिंदुओं की तादाद 1.4 बिलियन तक पहुंच जाएगी. लेकिन आज हम आपको उन देशों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां कोई हिंदू नहीं रहता. 

2/10

सऊदी अरब

सऊदी अरब में हिंदू धर्म को आधिकारिक मान्यता नहीं दी गई है और यहां इस्लाम के इतर किसी अन्य धर्म को मानने की इजाजत नहीं है. कड़े धार्मिक नियमों और सीमित पलायन के कारण यहां हिंदुओं की आबादी बेहद ही कम है.

3/10

नॉर्थ कोरिया

नॉर्थ कोरिया में कितनी सख्ती है, यह दुनिया से छिपा नहीं है. यहां नास्तिकता को बढ़ावा दिया जाता है और धर्म के लिए बेहद की कम जगह है. चूंकि यहां सख्ती ही इतनी ज्यादा है, इसलिए हिंदू धर्म या आबादी है ही नहीं.

4/10

सोमालिया

सोमालिया में मुस्लिम आबादी ही रहती है. यहां अन्य धार्मिकअल्पसंख्यक आबादी बेहद ही कम है. यहां हिंदू आबादी ने शायद ही कभी पालयन किया हो. सोमालिया बेहद ही अस्थिरता भरा देश है. ऐसे में हिंदू आबादी यहां नहीं है.

5/10

यमन

यमन में भी मुस्लिम आबादी रहती है और किसी भी तरह की विविधता नहीं है. यहां इस्लामिक रीति-रिवाज बेहद ही कड़े हैं. साथ ही हालात भी बेहद खराब हैं. लिहाजा हिंदू आबादी यहां नहीं बसी.

6/10

तुवालू

 यह प्रशांत महासागर में बसा एक छोटा सा द्वीप देश है. यहां ईसाई बहुल आबादी रहती है. वह भी बेहद कम है. यह देश भौगौलिक रूप से ऐसी जगह बसा है, जहां हिंदू आबादी ना के बराबर है. 

7/10

किरिबिती

यह भी प्रशांत महासागर में बसा एक द्वीप देश है, जहां ईसाई धर्म को ही मानने वाले लोग रहते हैं. यहां शायद ही आपको ढूंढने से कोई हिंदू धर्म को मानने वाला शख्स मिले. इस देश की ही आबादी बेहद कम है. साथ ही पलायन करने वालों की तादाद भी.

8/10

नौरू

यह क्षेत्रफल के हिसाब से दुनिया का तीसरा सबसे छोटा देश है. यहां भी ईसाई आबादी रहती है. चूंकि यह बेहद अलग-थलग लोकेशन पर है और आकार में बेहद छोटा है इसलिए यहां कोई हिंदू आबादी नहीं है.

9/10

पलाऊ

पलाऊ विविधता से भला छोटा सा देश है. यहां अच्छी खासी ईसाई आबादी है. सीमित पलायन और आकार में छोटा होने के कारण यहां हिंदू आबादी नहीं बसती.

10/10

मार्शल द्वीप

यह मध्य प्रशांत महासागर में बसा द्वीप देश है. यहां भी हिंदू आबादी नहीं है क्योंकि यह देश बेहद दूर है और आबादी भी बहुत कम है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़