Advertisement
trendingPhotos1818114
photoDetails1hindi

हर वक्त मौत से 'एनकाउंटर', ये हैं दुनिया की पांच सबसे खतरनाक जगहें

World Dangerous Places:  मौत की तारीख वैसे तो तय नहीं कि कब आ जाए लेकिन दुनिया में कुछ ऐसी जगहें हैं जहां मौत मंडराती रहती है, उन जगहों पर जाने का अर्थ ही यही है कि आपकी जान कभी भी जा सकती है. यहां दुनिया के उन पांच जगहों के बारे में जानकारी दी गई है जो बेहद ही खतरनाक माने जाते हैं.

डानाकिल रेगिस्तान

1/5
डानाकिल रेगिस्तान

इथियोपिया में स्थित यह जगह दुनिया का सबसे गर्म स्थान है. यह धरती पर सबसे शुष्क और सबसे निचले क्षेत्रों में से एक है. ज्वालामुखी से निकलने वाला लावा और विशाल नमक के भंडार आपको आश्चर्य में डाल देते हैं. यह घातक रेगिस्तान 10 लाख टन से अधिक नमक से ढका हुआ है.

डेथ वैली

2/5
डेथ वैली

डेथ वैली इसके नाम से ही पता चलता यहां पर किसी का अंजाम कैसा हो सकता है. नेवादा और कैलिफ़ोर्निया के बीच स्थित डेथ वैली उत्तरी अमेरिका का सबसे निचला बिंदु है. इसे चरम भूमि भी माना जाता है. यहां पर सबसे अधिक तापमान 56.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. यही नहीं आज तक यह रहस्य कायम है कि डेथ वैली में 700 पाउंड तक वजनी चट्टानें अपने आप क्यों हिलती हैं.

लेक नैट्रान

3/5
लेक नैट्रान

उत्तरी तंजानिया में खतरनाक नमक की झील जानवरों को पत्थरों में बदल देती है. भरोसा करना आसान नहीं लेकिन यही सच है. लेक नैट्रॉन के अत्यधिक परावर्तक और रासायनिक रूप से घने पानी को पक्षी कांच का दरवाजा समझ लेते हैं. उन्हें ऐसा लगने लगता है कि वो हवा में उड़ रहे हों लेकिन झील पर उतरते ही उनके शरीर कुछ ही मिनटों में खराब हो जाते हैं.

माउंट वाशिंगटन

4/5
माउंट वाशिंगटन

अमेरिका के सबसे खतरनाक स्थानों में  से एक है, पृथ्वी की सतह पर सबसे तेज हवाओं के लिए गिनीज रिकॉर्ड में दर्ज है. हवा की रफ्तार 203 मील प्रति घंटे तक पहुंच जाती है. माउंट वाशिंगटन की यात्रा किसी और जगह की तुलना में क्योंकि ना सिर्फ तेज हवाएं बल्कि  शून्य से 40 डिग्री नीचे तापमान में आप खुद के लिए कितना घातक साबित होगा समझ सकते हैं.  

स्नेक आइलैंड

5/5
स्नेक आइलैंड

बिना किसी संदेह यह धरती पर सबसे घातक स्थानों में से एक है. साओ पाउलो से 90 मील दूर इस द्वीप पर दुनिया के सबसे अधिक सांप पाए जाते हैं. स्नेक आइलैंड को इल्हा दा क्यूइमाडा ग्रांडे के नाम से भी जाना जाता है, यहां प्रति वर्ग मीटर में करीब पांच सांप मिलते हैं. ऐसा माना जाता है कि सांप इतने जहरीले होते हैं कि वे इंसान के मांस को भी पिघला सकते हैं.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़