Advertisement
trendingPhotos2227515
photoDetails1hindi

400 टर्मिनल, 5 रनवे और 26 करोड़ यात्रियों की क्षमता...यहां बन रहा दुनिया का सबसे बड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट

Largest Airport : दुबई में दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट टर्मिनल बनने वाला है. 400 टर्मिनल, 26 करोड़ यात्रियों की क्षमता, 5 रनवे वाले यह एयरपोर्ट दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट से 5 गुना बड़ा होगा

सबसे बड़ा एयरपोर्ट

1/5
सबसे बड़ा एयरपोर्ट

दुबई में दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट टर्मिनल बनने वाला है. 400 टर्मिनल, 26 करोड़ यात्रियों की क्षमता, 5 रनवे वाले यह एयरपोर्ट दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट से 5 गुना बड़ा होगा. दुनिया के व्यस्त एयरपोर्ट में से एक दुबई में बनने वाले इस एयरपोर्ट का नाम अल मकतूम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (Al Maktoum International Airport) होगा. दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-मकतूम ने नए एयरपोर्ट को लेकर मंजूरी दे दी है.

क्या होगा खास

2/5
 क्या होगा खास

 

UAE के दुबई में बनने वाला अल मकतूम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा. यह एयरपोर्ट हर साल 26 करोड़ पैसेंजर की ट्रैवल कैपिसिटी वाला है. इसमें 5  रनवे होंगे, यानी एक साथ 5 विमान यहां से टेकऑफ और लैंड कर सकेंगे. इसमें 400 टर्मिनल गेट होंगे. नए एयरपोर्ट के बनने के बाद दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट का ट्रैफिक भी इसी एयरपोर्ट पर शिफ्ट कर दिया जाएगा.  

बसेगा शहर

3/5
बसेगा शहर

70 स्क्वायर किमी एरिया में फैले एयरपोर्ट के चारों ओर शहर बनाया जाएगा. इस शहर में 10 लाख लोगों के लिए हाउंसिल प्रोजेक्ट तैयार किए जाएंगे.

 

कितना आएगा खर्च

4/5
 कितना आएगा खर्च

 नए एयरपोर्ट को बनाने में 35 अरब डॉलर, यानी करीब 2.92 लाख करोड़ के खर्च का अनुमान है. इसे बनकर तैयार होने में 10 साल का वक्त लग सकता है.  दुबई के प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मखतूम ने सोशल मीडिया पर इसकी कुछ तस्वीरें साझा की. उन्होंने बताया कि नए एयरपोर्ट के डिजाइन को मंजूरी दे दी गई है. अल मखतूम एयरपोर्ट दुबई एयरपोर्ट से 45 किमी की दूरी पर है. इसे साल 2010 में बनाया गया था, जहां सिर्फ 1 टर्मिनल था. यहां विमान की पार्किंग होती थी.    

दुबई एयरपोर्ट पर कितना लोड

5/5
   दुबई एयरपोर्ट पर कितना लोड

 

दुबई व्यस्त एयरपोर्ट में से एक है. सासल 2019 में दुबई एयरपोर्ट  से होकर करीब 8.7 करोड़ लोगों ने यात्रा की थी. साल 2018 में यह संख्या  9 करोड़ थी.    

ट्रेन्डिंग फोटोज़