Advertisement
trendingPhotos2378261
photoDetails1hindi

शराब पीने से ज्यादा खतरनाक है बादाम को गलत तरीके से खाना, लिवर हो जाएगा खराब

बादाम को हम सभी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद मानते हैं और इसमें कोई दोराय नहीं कि यह सूखा मेवा कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर बादाम को गलत तरीके से खाया जाए, तो यह आपकी सेहत के लिए शराब से भी ज्यादा खतरनाक हो सकता है? यह सुनकर भले ही आपको हैरानी हो, लेकिन इसके पीछे वैज्ञानिक तथ्य भी मौजूद हैं.

1/5

ईशा फाउंडेशन के संस्थापक और प्रमुख सद्‌गुरु ने अपने एक वीडियो में बताया कि बादाम को गलत तरीके से खाने से लिवर को शराब से भी ज्यादा नुकसान हो सकता है. उन्होंने कहा कि बादाम को खाने का सही तरीका जानना बेहद जरूरी है. सद्‌गुरु ने बताया कि बादाम में प्रोटीन और हेल्दी फैट्स भरपूर मात्रा में होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. लेकिन अगर इन्हें गलत तरीके से खाया जाए तो ये हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

बादाम खाने का सही तरीका

2/5
बादाम खाने का सही तरीका

सद्‌गुरु के अनुसार, बादाम को रात भर पानी में भिगोकर रखना चाहिए. सुबह उठकर इन भिगोए हुए बादामों को छीलकर खाना चाहिए. ऐसा करने से बादाम आसानी से पच जाते हैं और हमारे शरीर को अधिकतम पोषण मिलता है.

बादाम के पोषक तत्व

3/5
बादाम के पोषक तत्व

बादाम में प्रोटीन, विटामिन ई, मैग्नीशियम, फाइबर, और एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है. यह न केवल आपकी त्वचा और बालों के लिए अच्छा होता है, बल्कि यह दिल की सेहत को भी बनाए रखने में मदद करता है. इसके अलावा, बादाम के नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है और यह वजन घटाने में भी सहायक होता है.

शराब से ज्यादा खतरनाक कैसे?

4/5
शराब से ज्यादा खतरनाक कैसे?

अब सवाल यह उठता है कि आखिर बादाम को गलत तरीके से खाना शराब से ज्यादा खतरनाक कैसे हो सकता है? दरअसल, जब आप बादाम को बिना भिगोए खाते हैं, तो इसका असर धीरे-धीरे आपके पाचन तंत्र और अन्य अंगों पर पड़ता है. यह असर लॉन्ग टर्म होता है और समय के साथ-साथ कई गंभीर बीमारियों को जन्म दे सकता है. दूसरी ओर, शराब का सेवन भी शरीर पर हानिकारक प्रभाव डालता है, लेकिन यह असर तेजी से दिखाई देता है और इसका नकारात्मक प्रभाव तुरंत महसूस होता है.

क्या सावधानी बरतनी चाहिए?

5/5
क्या सावधानी बरतनी चाहिए?

अगर आप बादाम का सेवन कर रहे हैं, तो इसे सही तरीके से खाने की आदत डालें. रोजाना 4-5 भीगे हुए बादाम खाने से आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व मिलेंगे और आप कई स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकेंगे.

ट्रेन्डिंग फोटोज़