Advertisement
trendingPhotos2412706
photoDetails1hindi

AC के रिमोट में छिपा है बिजली बचाने वाला बटन! दबाते ही मिलेगी ऐसी ठंडक, ओढ़नी पड़ेगी रजाई

How To Control Electricity Bill In Humidity: बारिश के मौसम में उमस ने लोगों को परेशान कर रखा है. इस मौसम में एयर कंडीशनर ही है, जो राहत दे रहा है. लेकिन ज्यादा एसी चलाने से बिजली बिल मोटा आता है. ऐसे में लोग कुछ देर चलाकर बंद कर देते हैं और बिजली बिल के बारे में सोच-सोचकर पसीना-पसीना हो जाते हैं. लेकिन कुछ चीजें करके आप बिजली बिल को काफी हद तक कम कर सकते हैं. एसी के रिमोट में भी एक बटन ऐसा मिलता है, जिससे बिजली बिल को कंट्रोल किया जा सकता है. आइए जानते हैं...

 

टाइमर करें सेट

1/5
टाइमर करें सेट

अगर आप बिजली बिल बचाना चाहते हैं तो टाइमर सेट करें. क्योंकि रात के समय अगर हम एसी चलाकर सो गए तो रातभर चलने से बिजली बिल मोटा आ सकता है. ऐसे में सोने से पहले टाइमर सेट कर दें. कुछ देर चलने से रूम ठंडा हो जाएगा, एसी बंद हो जाएगा और आपको ठंडी हवा मिलती रहेगी.

24 डिग्री पर चलाएं एसी

2/5
24 डिग्री पर चलाएं एसी

स्टडीज़ दिखाती हैं कि एसी का तापमान एक डिग्री बढ़ाने से बिजली का खर्च लगभग 6% कम हो जाता है. अगर आप एसी को 24°C पर रखें, तो 20°C पर रखने के मुकाबले बिजली का खर्च 24% तक कम हो सकता है. अब BEE ने एसी बनाने वालों को कहा है कि उनके एसी का डिफ़ॉल्ट तापमान 24°C ही होना चाहिए, पहले ये 20°C था.

रूम को रखें बंद

3/5
रूम को रखें बंद

अच्छी तरह ठंडा करने के लिए, अपने कमरों को अच्छे से बंद रखें. ठंडी हवा बाहर न निकले, इसलिए खिड़कियों को अच्छे से बंद कर दें. खिड़कियों पर पर्दे या ब्लाइंड्स लगाएं ताकि धूप न आए और कमरे गर्म न हों, इससे एसी को ज्यादा काम करना पड़ेगा. देख लें कि वेंट या डक्ट अच्छे से बंद हैं और ठंडी हवा पूरे कमरे में बराबर जाए.

करते रहें साफ-सफाई

4/5
करते रहें साफ-सफाई

एसी को नियमित रूप से साफ और रखरखाव करें, इससे यह ज्यादा अच्छा काम करेगा. फिल्टर को साफ या बदलें, इससे हवा का प्रवाह बढ़ेगा और एसी ठंडा करेगा. यह भी देखें कि रेफ्रिजरेंट लीक तो नहीं हो रहा है, या कोई और दिक्कत तो नहीं जिससे एसी खराब हो सकता है.

फैन को रखें ऑन

5/5
फैन को रखें ऑन

पंखे भी बहुत काम आते हैं. पंखे ठंडी हवा को फैलाते हैं, तो आप एसी को थोड़ा कम चला सकते हैं और फिर भी ठंडक महसूस होगी. एसी और पंखे दोनों को मिलाकर चलाने से बिजली बचेगी और पैसा भी.

ट्रेन्डिंग फोटोज़