Advertisement
photoDetails1hindi

Bullet Proof Tractor: हमारे किसानों से डर के रहना पाकिस्तान! बॉर्डर पर बुलेट प्रूफ ट्रैक्टर से कर रहे खेती

Farming With Bullet Proof Tractor: भारत की शान, अक्सर भारत के एक पड़ोसी के लिए जलन का कारण बनती है. लेकिन एक उपलब्धि ऐसी है, जो उसकी बेचैनी का कारण बन रही है. पाकिस्तान (Pakistan) से लगे इंटरनेशनल बॉर्डर पर किसान बिना किसी डर के जीरो लाइन के पास भी खेती कर सकें इसलिए बीएसएफ ने बुलेटप्रूफ ट्रैक्टर (Bullet Proof Tractor) ​तैयार किया है. इंटरनेशनल बॉर्डर पर किसान अन्न उपजा रहे हैं और जवान उनको सुरक्षा दे रहे हैं. इसी के साथ नया भारत तरक्की की राह पर आगे बढ़ रहा है. जानिए ये कैसे मुमकिन हुआ?

1/5

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री ने जय जवान जय किसान का नारा दिया था और अगर आपको इन नारे की ताबीर देखनी हो तो पाकिस्तान के साथ लगते इंटरनेशनल बॉर्डर की इस तस्वीर को देखिए. जहां पर बीएसएफ के जवान भारत के किसानों का कवच बने हुए हैं.

2/5

बीएसएफ की इस मुहिम को पूरा करने में मददगार बुलेटप्रूफ ट्रैक्टर है. जिसकी मदद से बीएसएफ ने इंटरनेशनल बॉर्डर पर पिछले 20 साल से बंजर पड़ी जमीनों पर फिर से खेती शुरू करवा ​दी है. अब जम्मू के कठुआ, सांबा और अखनूर सेक्टर में फेंसिंग के पार भी भारत के किसान अन्न उपजा रहे हैं.

3/5

बुलेटप्रूफ ट्रैक्टर में बैठे जवान किसानों से आगे जाकर पाकिस्तान की तरफ से तैनात बंदूकों के सामने खड़े रहते हैं ताकि कोई भी खतरा किसानों से पहले जवानों से टकराए. वैसे ये बुलेटप्रूफ ट्रैक्टर इस तरह से तैयार किए गए हैं ताकि जरूरत पड़ने पर किसान इससे खेती भी कर सकें.

4/5

एक किसान ने बताया कि अब डर की कोई बात नहीं है. बीएसएफ हमारे साथ रहती है. बीएसएफ आगे बख्तरबंद गाड़ी लेकर आगे जाती है. उसके बाद हम जाते हैं. कोई फायर भी हो गया, ऐसी बात भी हो गई तो प्रोटेक्शन हमारे साथ रहती है. बुलेटप्रूफ ट्रैक्टर भी है तो अब डर की कोई बात नहीं है.

5/5

एक दौर था जब पाकिस्तान की तरफ से होनी वाली गोलीबारी की वजह से किसानों के लिए बॉर्डर पर खेती करना एक सपना था. लेकिन बीसएफ से मिले भरोसे के बाद अब किसान भी निडर हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़