Advertisement
trendingPhotos2039963
photoDetails1hindi

हिट एंड रन कानून पर ड्राइवर्स नाराज, पूरे देश में चक्का जाम; पेट्रोल पंपों पर लगी कतार, सब्जियां भी हुईं महंगी

Hit and Run Law Drivers Strike Latest Updates: देश के कई पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल भरवाने की होड़ लगी है. लोग लंबी लाइनों में लगकर अपनी गाड़ी में पेट्रोल-डीजल डलवा रहे हैं. इस अफरातफरी की वजह है देशभर में ट्रक और बस ड्राइवर्स की हड़ताल है. वो हड़ताल ड्राइवर्स यूनियन ने हिट एंड रन पर बने नए कानून की वजह से बुलाई है. इस हड़ताल का सीधा असर आम लोगों के जनजीवन पर पड़ रहा है. देश के कई हिस्सों में पेट्रोल पंप पर लंबी लाइनें लगी हैं. कुछ जगहों पर तो स्थिति ये हो चुकी है कि तेल का टैंकर ना आने की वजह से कुछ पेट्रोल पंपों में ईंधन खत्म हो गया है. इसलिए इन पेट्रोल पंपों को बंद कर दिया गया है.

पेट्रोल पंपों पर लंबी लाइन

1/6
पेट्रोल पंपों पर लंबी लाइन

बस-ट्रक ड्राइवर्स की हड़ताल का असर अब दिखने लगा है. हड़ताल की वजह से नागपुर में पेट्रोल पंप की सप्लाई पर असर पड़ा है, जिससे कई पेट्रोल पंप बंद हैं. इसका असर ये हुआ है कि जो पेट्रोल पंप खुले हैं, वहां लंबी लाइनें देखी जा रही हैं. कुछ ऐसा ही हाल महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों में भी है, जहां लोग पेट्रोल पंपों पर लाइन में खड़े हैं.

लोगों के अंदर डर

2/6
लोगों के अंदर डर

देश के अलग-अलग इलाकों से तस्वीरें सामने आ रही हैं, जहां पेट्रोल पंप पर लंबी लाइने हैं. लोगों को डर है कि हड़ताल की वजह से पेट्रोल की सप्लाई आने वाले दिनों में कम हो जाएगी और पेट्रोल पंप बंद हो जाएंगे. यहीं वजह है कि लोग लंबी लाइनों में लगकर पेट्रोल डलवा रहे हैं.

ड्राइवर्स क्यों कर रहे हड़ताल

3/6
ड्राइवर्स क्यों कर रहे हड़ताल

दरअसल, हिट एंड रन के मामले में सजा बढ़ाने के प्रावधान के बाद से पूरे देश में ट्रक, बस और बड़े वाहन चलाने वाले ड्राइवर्स में नाराजगी है. नए कानून में सजा बढ़ाए जाने के विरोध में पूरे देश में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. ड्राइवर्स अब इस कानून को वापिस लेने की मांग पर अड़े हैं. ड्राइवर्स यूनियन का मानना है कि नए कानूनों की वजह से ड्राइवर्स अपनी ड्यूटी पर आने में कतराएंगे.

क्या है हिट एंड रन कानून?

4/6
क्या है हिट एंड रन कानून?

सड़क हादसों पर लगाम लगाने के लिए केंद्र सरकार ने सख्त कानून बनाया है. इसमें हादसे की सूचना ना देने पर सख्त सजा का प्रावधान है. एक्सीडेंट के बाद फरार होने पर 10 साल तक जेल और 7 लाख रुपये जुर्माना लगाने का प्रावधान है. हालांकि, अगर आरोपी हादसे की जानकारी खुद पुलिस को दे तो सजा कम हो सकती है.

हड़ताली ड्राइवर्स का पक्ष

5/6
हड़ताली ड्राइवर्स का पक्ष

हड़ताल कर रहे ड्राइवर्स का कहना है कि कोई भी इस तरह की घटना जानबूझकर नहीं होती है, जबकि यह एक हादसा है. हादसे के वक्त भीड़ गुस्से में होती है और ड्राइवर रूका तो भीड़ हमला करती है. इस दौरान मॉब लिंचिंग का डर रहता है. नए कानून के बाद ड्राइवर नौकरी छोड़ रहे हैं. इससे आने वाले समय में ड्राइवरों की किल्लत बढ़ेगी.

मार्केट में सब्जियां हो गईं महंगी

6/6
मार्केट में सब्जियां हो गईं महंगी

इस हड़ताल का असर ये दिख रहा है कि सब्जी मंडियों में सामान कम पहुंच पाया है, जिससे सब्जियों के दाम बढ़ गए हैं. सब्जियों के लिए प्रसिद्ध मुंबई के दादर मार्केट में सुबह दो-तीन बजे से ही खचाखच भीड़ देखने को मिलती है. आज इस सब्जी मार्केट में समान बहुत कम पहुंच पाया है. सब्जी मंडी में काम करने वाले सब्जी विक्रेताओं ने बताया कि सब्जियों के दाम दोगुने और तीन गुने हो गए हैं. अगर इसी तरह से हड़ताल चलती रही तो आगे भाव और बढ़ सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़