Advertisement
trendingPhotos2272164
photoDetails1hindi

Photos: आ गया 'बाबा बर्फानी' का बुलावा, जानें कैसे करवाएं रजिस्ट्रेशन और बनवाएं मेडिकल सर्टिफिकेट? ये रही पूरी डिटेल

Amarnath Yatra 2024 Photos: अमरनाथ यात्रा 2024 के शुरू होने का समय जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है. उसी के साथ लोगों में उत्साह भी बढ़ता जा रहा है. बाबा बर्फानी के दर्शनों के लिए लोग अपने- अपने तरीके से तैयारी में जुटे हैं.

 

29 जून से शुरू होगी यात्रा

1/10
29 जून से शुरू होगी यात्रा

इस बार की अमरनाथ यात्रा 29 जून से शुरू होकर 19 अगस्त को रक्षाबंधन के दिन तक चलेगी. इस यात्रा में लाखों श्रद्धालुओं के शामिल होने की संभावना है. देशभर के श्रद्धालु इस यात्रा के शुरू होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

 

इन लोगों को अनुमति नहीं

2/10
इन लोगों को अनुमति नहीं

अमरनाथ यात्रा भारत की दुर्गम धार्मिक यात्राओं में से एक है. इसमें केवल 13 से 70 साल के बीच वाले लोग ही शामिल हो सकते हैं. छह हफ़्ते या उससे ज़्यादा दिनों की गर्भवती महिलाओं को इस यात्रा में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाती. 

 

कैसे करें अमरनाथ यात्रा?

3/10
कैसे करें अमरनाथ यात्रा?

अगर आप भी अमरनाथ यात्रा का प्लान बना रहे हैं या बना चुके हैं तो आज हम इससे जुड़ी कई अहम जानकारियां आपको देने जा रहे हैं, जिन्हें जानकर आपकी यह यात्रा और सुखदायक बन जाएगी. 

 

अमरनाथ यात्रा का रजिस्ट्रेशन

4/10
अमरनाथ यात्रा का रजिस्ट्रेशन

अमरनाथ की यात्रा पर जाने के लिए सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है. इस रजिस्ट्रेशन में अपने फार्म में सारी डिटेल भरकर देनी पड़ती है. यह रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन या अमरनाथ श्राइन बोर्ड की ओर से तय बैंकों में करवाया जा सकता है. 

 

ऑनलाइन कर सकते हैं अप्लाई

5/10
ऑनलाइन कर सकते हैं अप्लाई

जो लोग यात्रा संबंध पात्रता पूरी करते हैं, वे जम्मू-कश्मीर अमरनाथ श्राइन बोर्ड की वेबसाइट https://jksasb.nic.in/ पर जाकर अपना रजिस्ट्रेश करवा सकते हैं. इसके लिए रजिस्ट्रेशन फीस 150 रुपये प्रति व्यक्ति रखी गई है. वेबसाइट पर दी गई बैंक शाखाओं के जरिए इस फीस का भुगतान किया जा सकता है.

 

बैंकों में जाकर भी कर सकते हैं अप्लाई

6/10
बैंकों में जाकर भी कर सकते हैं अप्लाई

अगर आप ऑफलाइन रजिस्‍ट्रेशन करवाना चाहते हैं तो अपने शहर में भारतीय स्टेट बैंक, जम्मू-कश्मीर बैंक, पंजाब नेशनल बैंक या यस बैंक की मेन ब्रांच में जाकर करवा सकते हैं. रजिस्ट्रेशन के लिए प्रति व्यक्ति 250 रुपये, ग्रुप लीडर का नाम, मोबाइल फोन नंबर और ईमेल की जानकारी देनी होगी.

 

अमरनाथ यात्रा के लिए मेडिकल सर्टिफिकेट

7/10
अमरनाथ यात्रा के लिए मेडिकल सर्टिफिकेट

रजिस्ट्रेशन से पहले अपने शहर के जिला अस्पताल में जाकर मेडिकल सर्टिफिकेट अनिवार्य रूप से बनवाना होगा. यह सर्टिफिकेट बनाने के लिए पात्र सरकारी अस्पताल के डॉक्टरों की सूची बोर्ड की वेबसाइट पर जारी हो चुकी है. बाकी डॉक्टरों का सर्टिफिकेट मान्य नहीं होगा.

 

अमरनाथ यात्रा के लिए कैसे जाएं

8/10
अमरनाथ यात्रा के लिए कैसे जाएं

रजिस्ट्रेशन के साथ ही आपको यात्रा की तारीख दे दी जाती है. यह तारीख मिलते ही आपको रेलवे रिजर्वेशन या दूसरे तरीकों से जम्मू कश्मीर पहुंचने के इंतजाम में जुटना पड़ता है. आप रेल से जा रहे हैं तो जम्मू या ऊधमपुर तक का जल्द टिकट करवा लें.

 

पहलगाम- बालटाल जाने के तरीके

9/10
पहलगाम- बालटाल जाने के तरीके

फ्लाइट से जाने वाले लोग सीधे श्रीनगर तक का टिकट ले सकते हैं. वहां से टैक्सी के जरिए पहलगाम या बालटाल पहुंचा जा सकता है. अपनी गाड़ी से जाने वाले लोग सीधे ही इन जगहों पर पहुंच सकते हैं. यहीं से पैदल यात्रा शुरू होती है.

 

अमरनाथ यात्रा में लगने वाले लंगर

10/10
अमरनाथ यात्रा में लगने वाले लंगर

आपको सफर के दौरान अपना रजिस्ट्रेशन और मेडिकल सर्टिफिकेट अपने साथ रखना जरूरी होता है. इसके बिना आपको कभी भी यात्रा से बाहर निकाला जा सकता है. यात्रा के दोनों रूट पर करीब 125 लंगर लगे होते हैं, जो दिन रात डेढ़ महीने तक श्रद्धालुओं की सेवा करते हैं. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़