Advertisement
trendingPhotos2359046
photoDetails1hindi

डॉर्क स्पॉट हो रहे हैं हाइलाइट, बिगाड़ रहे चेहरे की खूबसूरती? ऐसे पाएं निजात

How To Get Rid Of Dark Spots: फैशन के इस दौर में हर कोई प्रेजेंटेबल लगना चाहता है, ऐसे में चेहरे की सुंदरता का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है, लेकिन काले धब्बे सबकुछ बिगाड़कर रख देते हैं. कई बार हम इसे हटाने के लिए केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कुछ खास फायदा नहीं होता. मशहूर ब्यूटीशियन नव्या सिंह ने बताया कि हमें फेस से डार्क स्पॉट्स हटाने के लिए क्या-क्या करना चाहिए?

छूएं नहीं

1/5
छूएं नहीं

सबसे पहले इस बात का ख्याल रखें कि जब कभी फेस पर पिंपल्स, एक्ने या डार्क स्पॉट्स आएं तो उसे बार-बार छूने की कोशिश न करें, क्योंकि इससे इंफेक्शन का खतरा होता है और परेशानी बढ़ सकती है.

एलोवेरा जेल

2/5
एलोवेरा जेल

डार्क स्पॉट्स कम करने के लिए आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके लिए आप बजार में मिलने वाले जेल के बजाए घर के ही गमले में एलोवेरा के पौधे उगाएं, और इसकी पत्तियों से जेल निकालकर चेहरे पर लगाएं.

दही

3/5
दही

दही न सिर्फ हमारे पेट के लिए अच्छा होता है, बल्कि ये चेहरे के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो चेहरे से काले धब्बे हटाने में मदद करते हैं. इसलिए आप फेस पर रेगुलरली दही लगाएं.

कॉफी और शहद

4/5
कॉफी और शहद

कॉफी और शहद को भी स्किन के लिए अच्छा माना जाता है. आप सबसे पहले एक कटोरी में कॉफी पाउडर लें और उसमें उसी अनुपात के मुताबिक शहद मिक्स कर लें. अब इसे चेहरे पर लगाएं और करीब 20-30 मिनट बाद नॉर्मल वॉटर से धो लें.

बेसन और नींबू

5/5
बेसन और नींबू

चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए बेसन का इस्तेमाल सदियों से होता आ रहा है. आप अच्छे रिजल्ट के लिए इसमें नींबू का रस मिक्स करें और चेहरे पर लगा लें. नियमित तौर पर ऐसा करेंगे तो काले धब्बे दूर हो सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़