Advertisement
trendingPhotos1805314
photoDetails1hindi

Cash in Home: घर में कैसे सुरक्षित रखें कैश? चोरी की स्थिति में कहीं बड़ा झटका न लग जाए

कई बार देखने को मिला है कि लोग घर में भी ज्यादा नकदी रखते हैं. लोग अपनी जरूरत के हिसाब से घर में नकदी को रखते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि घर में रखे कैश को कैसे सुरक्षित रखें.

1/5

Cash: डिजिटल के इस दौर में पैसों का लेनदेन ऑनलाइन हो गया है. बड़े लेनदेन ऑनलाइन होने से लोगों को काफी आसानी होती है और जल्दी लेनदेन हो जाता है. हालांकि कई बार देखने को मिला है कि लोग घर में भी ज्यादा नकदी रखते हैं. लोग अपनी जरूरत के हिसाब से घर में नकदी को रखते हैं.

2/5

दरअसल, कई बार आपात स्थिति से निपटने के लिए लोग घर में नकदी रखते हैं. हालांकि घर में नकदी रखना सुरक्षित भी नहीं है. चोरी की स्थिति में काफी बड़ा नुकसान होने की संभावना भी रहती है. ऐसे में आइए जानिए कि अगर घर में आपने नकदी रखी है तो कैसे उसको सुरक्षित रख सकते हैं.

 

3/5

घर में नकदी सुरक्षित रूप से कहां रखें?- कागज के किसी भी अन्य टुकड़े की तरह नकदी भी खो सकती है, गीली हो सकती है, जल सकती है या फिर चोरी हो सकती है. ऐसे में घर में जब भी नकदी रखें तो ध्यान रखें आप कैश को ऐसी जगह रखें जहां नोट गिले न हों और आग लगने की स्थिति में भी बचाव हो सके.

 

4/5

तिजोरी पर करें विचार- घर में नकदी रखने के लिए तिजोरी पर विचार कर सकते हैं. घर में तिजोरी होने से नकदी की सेफ्टी को काफी बढ़ाया जा सकता है. आप घर के अन्य कीमती सामान भी तिजोरी में सुरक्षित रख सकते हैं. इनमें आप गहने और जरूरी दस्तावेजों को शामिल कर सकते हैं. तिजोरी से मजबूती मिलेगी और चोरी की स्थिति में भी बचाव होगा.

 

5/5

अलमारी का लॉकर- अगर आपके पास तिजोरी नहीं है तो अपने घर की अलमारी में बने लॉकर में कैश रखें. अलमारी के लॉकर में कैश सुरक्षित रह सकता है. हालांकि एक बात का ध्यान रखें कि अपने लॉकर को हमेशा चाबी से लॉक करके रखें और चाबी उस अलमारी से अलग रखें. इसके अलावा अपनी अलमारी को भी लॉक रखें.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़