Advertisement
trendingPhotos2394070
photoDetails1hindi

छोटी सी गलती से हैक हो सकता है WhatsApp अकाउंट, इन 5 तरीकों से हमेशा रहेगा सेफ

Protect WhatsApp Account From Hacking: व्हाट्सएप आजकल हर किसी के जीवन का एक अभिन्न हिस्सा बन गया है. हमारी पर्सनल डिटेल्स, जरूरी डॉक्यूमेंट्स और कई बार पर्सनल चैट्स भी इस ऐप पर होती हैं. ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि हम अपने व्हाट्सएप अकाउंट को सेफ रखना. क्योंकि अगर हैकर्स आपके अकाउंट को हैक कर लेते हैं तो उनको आपकी पर्सनल डिटेल्स तक पहुंच मिल जाएगी. हम आपको 5 तरीके बताते हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट को सुरक्षित रख सकते हैं. 

टू-स्टेप वेरिफिकेशन (Two-step verification)

1/5
टू-स्टेप वेरिफिकेशन (Two-step verification)

यह व्हाट्सएप की सबसे मजबूत सुरक्षा सुविधाओं में से एक है. इसे एक्टिव करने से आपके फोन नंबर के अलावा एक अतिरिक्त 6-डिजिट पिन भी दर्ज करना होगा. यह पिन आपके फोन पर या आपके द्वारा चुने गए ईमेल पते पर भेजा जाएगा. इसे एक्टिव करने के लिए सेटिंग्स में जाएं, फिर अकाउंट और फिर टू-स्टेप वेरिफिकेशन पर क्लिक करके पिन सेट करें. 

 

अननोन नंबरों से आने वाले मैसेजों का जवाब न दें

2/5
अननोन नंबरों से आने वाले मैसेजों का जवाब न दें

अक्सर हैकर्स अज्ञात नंबरों से मैसेज भेजकर आपकी जानकारी चुराने की कोशिश करते हैं. ऐसे मैसेजों में अक्सर लिंक होते हैं या आपसे डाउनलोड करने के लिए कहा जाता है. इन लिंक्स पर क्लिक करने से आपका फोन में मालवेयर प्रवेश कर सकता है या आपका अकाउंट हैक हो सकता है. 

पब्लिक वाई-फाई का उपयोग करते समय सावधान रहें

3/5
पब्लिक वाई-फाई का उपयोग करते समय सावधान रहें

पब्लकि वाई-फाई से जरिए भी हैकर्स आपका फोन हैक कर सकते हैं. पब्लिक वाई-फाई नेटवर्क पर हैकर्स आपके डेटा को आसानी से चुरा सकते हैं. इसलिए, महत्वपूर्ण जानकारी को भेजने या प्राप्त करने के लिए पब्लिक वाई-फाई का उपयोग करने से बचें. 

 

फोन को रेगुलरली अपडेट करें

4/5
फोन को रेगुलरली अपडेट करें

फोन के सॉफ्टवेयर और व्हाट्सएप ऐप को नियमित रूप से अपडेट करना बहुत जरूरी है. अपडेट में अक्सर सुरक्षा संबंधी सुधार होते हैं जो आपके फोन को हैकर्स से बचाने में मदद करते हैं. इसलिए अपने के सॉफ्टवेयर और व्हाट्सएप को अपडेट रखें. 

 

मजबूत पासवर्ड बनाएं

5/5
मजबूत पासवर्ड बनाएं

अपने व्हाट्सएप अकाउंट के लिए एक मजबूत पासवर्ड चुनें. कई बार लोग आसानी से याद रखने के लिए साधारण पासवर्ड बना लेते हैं. पासवर्ड में कम से कम 8 अक्षर होने चाहिए और इसमें अक्षरों, संख्याओं और स्पेशल कैरेक्टर्स का मिश्रण होना चाहिए. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़