Advertisement
trendingPhotos2345632
photoDetails1hindi

बरसात के मौसम में कैसे रखें Smart TV का ध्यान? ज्यादातर लोगों को नहीं होती जानकारी, आज ही जान लें

Smart TV Care in Monsoon: स्मार्ट टीवी का इस्तेमाल ज्यादातर घरों में किया जाता है. बच्चों से लेकर बड़ों तक यह हर किसी के लिए एंटरटेनमेंट का अच्छा जरिया होता है. पूरे देश में बरसात का मौसम शुरू हो चुका है. कई इलाकों में तो झमाजम बारिश होना शुरू भी हो चुका है. ऐसे में क्या आप जानते हैं कि आपको अपने स्मार्ट टीवी का ध्यान कैसे रखना है. आइए आपको इसके बारे में बताते हैं. 

वायरिंग की जांच करें

1/5
वायरिंग की जांच करें

बारिश के मौसम में वायरिंग की जांच कराएं, क्योंकि तारों के पानी में भीग जाने से नुकसान होने का खतरा होता है. अगर आपके एरिया में वायरिंग के लिए कोई खतरा हो तो स्मार्ट टीवी का इस्तेमाल करने से पहले उसे ठीक करा लें. 

 

सुरक्षा का ध्यान रखें

2/5
सुरक्षा का ध्यान रखें

बरसात के मौसम में स्मार्ट टीवी को बारिश और उमस से बचाना जरूरी हो जाता है. अगर टीवी किसी ऐसी जगह रखी है, जहां खिड़की है तो उसे बंद कर दें. साथ ही यह भी सुनिश्चचित करें कि आपके टीवी के आसपास पानी नहीं होना चाहिए और सेटटॉप बॉक्स को भी सुरक्षित स्थान पर रखें.

वोल्टेज का ध्यान रखें

3/5
वोल्टेज का ध्यान रखें

अगर आपके एरिया में वोल्टज की समस्या है तो इससे आपके स्मार्ट टीवी को नुकसान हो सकता है. अगर बिजली की गड़बड़ी के समय उसकी चपेट में स्मार्ट टीवी आ जाए, तो वह खराब हो सकता है. इसके लिए आप स्टेबलाइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

 

स्मार्ट टीवी पर गीले हाथ न लगाएं

4/5
स्मार्ट टीवी पर गीले हाथ न लगाएं

कई बार लोग स्मार्ट टीवी को गीले हाथों से छू लेते हैं इससे टीवी की स्क्रीन पर निशान पड़ सकते हैं. साथ ही ऐसा करना आपके लिए भी सही नहीं होता है. क्योंकि इससे आपको इलेक्ट्रिक शॉक लगने का खतरा होता है. 

 

टीवी साफ करते समय ध्यान रखें

5/5
टीवी साफ करते समय ध्यान रखें

स्मार्ट टीवी को साफ करते समय खास ध्यान रखना चाहिए. स्क्रीन को क्लीन करते टाइम उस पर भूलकर भी दवाब न डालें. ऐसा करने स्क्रीन डैमेज हो सकता है. इसके बजाए साफ कपड़े का यूज करते हुए हल्के हाथों से टीवी साफ करें. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़