Advertisement
photoDetails1hindi

Success Story: बेटी का समय बच सके इसलिए पापा पढ़ते थे अखबार, पढ़िए खूबसूरत महिला IAS अफसर की कहानी

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) परीक्षा को कई लोग भारत में सबसे कठिन परीक्षा मानते हैं और यह सही भी है क्योंकि यूपीएससी परीक्षा पास करना आसान नहीं है. हर साल पूरे भारत से लाखों आईएएस अभ्यर्थी इसे पास करने और आईएएस अधिकारी बनने का सपना लेकर यूपीएससी परीक्षा में शामिल होते हैं, लेकिन केवल कुछ सौ ही अपने लक्ष्य को हासिल करने में सफल होते हैं. यहां हम आईएएस अधिकारी गामिनी सिंगला के बारे में बात कर रहे हैं.

 

IAS गामिनी सिंगला

1/6
IAS गामिनी सिंगला

गामिनी के पिता डॉ आलोक सिंगला और माता डॉ नीरज सिंगला दोनों हिमाचल प्रदेश सरकार में मेडिकल ऑफिसर हैं. गामिनी सिंगला आनंदपुर साहिब, पंजाब की रहने वाली हैं. उन्होंने चंडीगढ़ के पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज से कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग (सीएसई) में बी.टेक किया है.

 

सेल्फ स्टडी पर फोकस

2/6
सेल्फ स्टडी पर फोकस

गामिनी का कहना था कि आईएएस अधिकारी बनना उनका बचपन का सपना था. वह 2020 से घर पर तैयारी कर रही थी और सेल्फ स्टडी पर निर्भर थीं. उन्होंने कहा, "मेरे परिवार, विशेष रूप से मेरे पिता ने मुझे भावनात्मक रूप से और पढ़ाई में भी बहुत मदद की है, उनके पिता उनके लिए अखबार पढ़ते थे ताकि वह अपना समय बचा सकें" 

 

ये रहा मददगार

3/6
ये रहा मददगार

गामिनी  ने कहा कि हम (मैं और पापा) पढ़ाई के बारे में चर्चा करते थे और वह जानते थे कि मेरे लिए क्या जरूरी है. यह मेरे लिए बहुत मददगार रहा है.

 

माता पिता डॉक्टर

4/6
माता पिता डॉक्टर

गामिनी के पिता डॉ आलोक सिंगला और माता डॉ नीरज सिंगला दोनों हिमाचल प्रदेश सरकार में मेडिकल ऑफिसर हैं और उनके भाई आईआईटी खड़गपुर से ग्रेजुएट हैं. 

 

स्कूल में थीं क्लास मॉनिटर

5/6
स्कूल में थीं क्लास मॉनिटर

गामिनी के कॉलेज के प्रोफेसर राजेश भाटिया ने कहा था कि वह एक मेहनती और ईमानदार छात्रा थी. उन्होंने कहा, "वह क्लास मॉनिटर थीं और उन्हें कैंपस प्लेसमेंट के दौरान नौकरी का प्रस्ताव मिला था, लेकिन वह शामिल नहीं हुईं क्योंकि वह सिविल सेवाओं को आगे बढ़ाना चाहती थीं."

 

रोजाना 10 घंटे पढ़ाई

6/6
रोजाना 10 घंटे पढ़ाई

परीक्षा की तैयारी के लिए हर रोज नौ से 10 घंटे पढ़ाई की. सिंगला ने कहा कि महिलाएं मेहनत और समर्पण से कुछ भी हासिल करने में सक्षम हैं. गामिनी ने सफलता का श्रेय भी अपने माता-पिता को दिया. युवाओं को संदेश देते हुए कहा कि सपने देखें और उन्हें पूरा करने के लिए जी जान लगा दें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़