Advertisement
trendingPhotos2342611
photoDetails1hindi

Immune Boosting Herbs: बरसात में बीमारियों से दूर रखेंगी 4 जड़ी-बूटियां, ऐसे करें सेवन

बरसात का मौसम आते ही साथ में आ जाती हैं कई तरह की बीमारियां. इन बीमारियों से बचने के लिए हमें अपनी इम्यूनिटी मजबूत रखनी होती है. लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम हमेशा हेल्दी खानपान पर ध्यान नहीं दे पाते. ऐसे में हमारी मदद कर सकती हैं कुछ जड़ी-बूटियां.

1/6

प्रकृति ने हमें कई ऐसे उपहार दिए हैं, जो हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं. आज हम आपको ऐसी ही 4 जड़ी-बूटियों के बारे में बताएंगे जो बरसात के मौसम में आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करेंगी और आपको बीमारियों से दूर रखेंगी.

गिलोय

2/6
गिलोय

गिलोय को 'अमरबेल' भी कहा जाता है. यह एक औषधीय जड़ी-बूटी है, जो अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने वाली शक्तियों के लिए जानी जाती है. गिलोय में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं. ऐसे करें सेवन: 2-3 चम्मच गिलोय के रस में 2-3 चम्मच पानी मिलाएं और रोज सुबह खाली पेट पिएं. बाजार में यह सिरप, कैप्सूल या गिलोय अर्क के रूप में भी आसानी से उपलब्ध है.

मुलेठी

3/6
मुलेठी

मुलेठी एक और जड़ी-बूटी है जो बरसात के मौसम में फायदेमंद होती है. यह खांसी, जुकाम और गले की खराश में राहत दिलाने में मदद करती है. मुलेठी में एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं. ऐसे करें सेवन: 10 ग्राम मुलेठी की सूखी जड़ लें और पाउडर बना लें. फिर इस चूर्ण को 20 ग्राम चाय पत्तनी में मिलाकर चाय बनाकर पिएं.

तुलसी

4/6
तुलसी

तुलसी को 'सबका औषधि' कहा जाता है. यह एक पवित्र जड़ी-बूटी है जो कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर है. तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो इम्यून सिस्टम के मजबूत करने और संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं. ऐसे करें सेवन: एक गिलास पानी में तुलसी के 3-4 पत्ते डालकर उबालें. इसे चाय की तरह दिन में 2-3 बार पिएं. बाजार में तुलसी पत्तों का पाउडर, तुलसी बीच का पाउडर और तुलसी पंचांग रस भी मिलते हैं.

अश्वगंधा

5/6
अश्वगंधा

इसे भारतीय जिनसेंग भी कहा जाता है. यह विभन्न तरह के संक्रमण से लड़ने में मददगार होती है और तनाव को भी कम करती है. यह सभी उम्र के लोगों के लिए सुरक्षित मानी जाती है, पर कुछ विशेष परिस्थितियों में सावधानी जरूरी है. सामान्य तौर पर, छोटे बच्चे, गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाएं, थायरॉइड व ऑटोइम्यून रोग पीड़ित सलाह के बाद ही इनका सेवन करें. ऐसे करें सेवन: अश्वगंधा के एक-चौथाई से आधा चम्मच चूर्ण को दो कप पानी में उबालें. थोड़ी अदरक भी डालें. शहद के साथ के साथ मिलाकर पिएं.

Disclaimer

6/6
Disclaimer

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़