Advertisement
trendingPhotos2452621
photoDetails1hindi

भारत की पहली और इकलौती Air Train...बनने में ₹2000 करोड़ खर्च फिर भी फ्री में सफर, जानिए ट्रेन का रूट और स्टॉप

What is Air Train: जल्द ही भारत में एयर ट्रेन दौड़ने वाली है. इस ट्रेन को बनाने में 2000 करोड़ का खर्च आने का अनुमान है, लेकिन खास बात ये कि इसमें सफर के लिए आपको कोई पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं होगी. एयर ट्रेन में फ्री में सफर कर सकेंगे. 

भारत की पहली एयर ट्रेन

1/5
भारत की पहली एयर ट्रेन

Air Train in India: भारतीय रेलवे की ट्रेनें देश की लाइफलाइन हैं. रोजाना 2 से ढ़ाई करोड़ लोगों के ये ट्रेनें अपनी मंजिल तक पहुंचाती हैं. रोज हजारों ट्रेनें पटरियों पर दौड़ती है. एक्सप्रेस, सुपरफास्ट, मेल...तमाम कैटेगरी की ट्रेनें भारतीय रेलवे का हिस्सा है, लेकिन आज जिस ट्रेन की बात हम करने जा रहे हैं वो अपने आप में बेहद खास और देश की पहली हवा से बातें करेगी. इसका नाम है एयर ट्रेन ( Air Train). जैसा नाम वैसा ही इस ट्रेन का काम है   

एयर ट्रेन होती क्या है?

2/5
   एयर ट्रेन होती क्या है?

भारत में चलने वाली एयर ट्रेन एक तरह की स्पेशल ट्रेन होगी, जो पूरी तरह से ऑटोमेटिक सिस्टम पर काम करेगी. यानी ये ट्रेन बिना रूके लगातार चलती रहेगी. इस ट्रेन का मकसद दिल्ली एयरपोर्ट पर कनेक्टिविटी को बेहतर करना है. दिल्ली इंटरनेशलन एयरपोर्ट लिमिटेड के मुताबिक एयर ट्रेन दिल्ली एयरपोर्ट पर अलग-अलग टर्मिनल को जोड़ने का काम करेगी. IGI एयरपोर्ट के अंदर सभी टर्मिनल को आपस में जोड़ेगी. दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे के  एक, दो और तीन टर्मिनल के बीच की 7.5 किलोमीटर की दूरी को यह ट्रेन कवर करेगी. 

कहां से कहां तक चलेगी एयर ट्रेन

3/5
 कहां से कहां तक चलेगी एयर ट्रेन

दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल 1 से टर्मिनल 2/3 के बीच यह ट्रेन चलेगी.  दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) ने टर्मिनल के बीच ऑटोमेटेड पीपल मूवर बनाने के लिए तैयारी कर ली है. माना जा रहा है कि यह प्रोजेक्ट 2027 के अंत तक पूरा हो जाएगा. इस प्रोजेक्ट को पूरा करने में अनुमानित खर्च 2000 करोड़ रुपये बताया जा रहा है. 

Air Train में फ्री में सफर

4/5
 Air Train में फ्री में सफर

यह एयर ट्रेन T1, T2/3, एयरोसिटी और कार्गो सिटी पर रुकेगी. इस एयर ट्रेन में सफर करने के लिए लोगों को अपनी जेब ढीली करने क जरूरत नहीं होगी. दिल्ली एयरपोर्ट पर लोग फ्री में इस एयरपोर्ट पर सफर कर सकेंगे. बता दें कि IGI भारत के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से एक है. हर साल यहां से 7 करोड़ से अधिक लोग उड़ान भरते हैं. माना जा रहा है कि अगले 6 से 8 सालों में ये संख्या दोगुनी हो जाएगी. ऐसे में हवाई अड्डे के टर्मिनल्स के बीच बेहतर कनेक्टिविटी के लिए एयर ट्रेन की जरूरत महसूस की जा रही थी.  

क्या होगा एयर ट्रेन का फायदा

5/5
   क्या होगा एयर ट्रेन का फायदा

 एयर ट्रेन शुरू होने के बाद से लोगों को काफी वक्त बचेगा.  मौजूदा वक्त में यात्रियों को एक टर्मिनल से दूसरे टर्मिनल तक पहुंचने के लिए डीटीसी की शटल बसों लेनी पड़ती है. इस एयर ट्रेन की शुरूआत के बाद यात्रियों की सुविधाएं बच जाएगी. इतना ही नहीं एयर ट्रेन की शुरुआत होने के बाद से एयरपोर्ट पर यातायात का प्रबंधन और अधिक सुचारु हो जाएगा.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़