Advertisement
trendingPhotos2357169
photoDetails1hindi

Photos: भारत का सबसे बड़ा गांव, जिसके सामने वेटिकन जैसे 10 देश भी हैं 'बौने'; कहते हैं 'सोल्जर विलेज'

India Largest Village: भारत को 'अतुल्यनीय' देश यूं ही नहीं कहा जाता. यह देश अपने अंदर अनेक ऐसे दिलचस्प तथ्य समेटे हुए है, जिसके बारे में आम लोगों को बेहद कम जानकारी है. आज हम आपको भारत के सबसे बड़े गांव के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके सामने वेटिकन समेत 6 देश भी बौने दिखते हैं.

 

भारत में कुल कितने गांव हैं?

1/7
भारत में कुल कितने गांव हैं?

सबसे पहले तो यह जान लेते हैं कि भारत में कुल कितने गांव हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में गांवों की संख्या करीब 6 लाख 28 हजार 221 है. सबसे ज्यादा गांव यूपी में हैं, जिनकी तादाद 1 लाख 7 हजार है. जबकि गोवा में महज 411 हैं. 

 

भारत का सबसे बड़ा गांव

2/7
भारत का सबसे बड़ा गांव

अब हम आपको भारत के सबसे बड़े गांव के बारे में बताते हैं. यह गांव यूपी के गाजीपुर जिले का गहमर गांव है. यह भारत ही नहीं बल्कि एशिया महाद्वीप का भी सबसे बड़ा गांव है. इस गांव की आबादी करीब 1 लाख 20 हजार के ऊपर है. 

 

वर्ष 1530 में हुई थी स्थापना

3/7
वर्ष 1530 में हुई थी स्थापना

बताया जाता है कि वर्ष 1530 में  कुसुम देव राव ने 'सकरा डीह' नामक स्थान पर इस गांव को बसाया था. बिहार-उत्तर प्रदेश की सीमा पर बसा गहमर गांव करीब 8 वर्गमील यानी 12 वर्ग किमी एरिया में फैला है. यह गांव 22 पट्टी या टोले में बंटा हुआ है. इनमें से हर टोले का नाम किसी प्रसिद्ध व्यक्ति के नाम पर है. 

 

कहा जाता है सोल्जर विलेज

4/7
कहा जाता है सोल्जर विलेज

गहमर गांव को 'सोल्जर विलेज' भी कहा जाता है. इस गांव में लगभग हर घर से कोई न कोई सदस्य फौज में है. बताते हैं कि मौजूदा समय में गांव में 15 हजार से ज्यादा पूर्व सैनिक रह रहे हैं. जबकि 12 हजार से ज्यादा जवान से लेकर कर्नल पद तक सेना में हैं. 

 

गांव में मौजूद तमाम सुविधाएं

5/7
गांव में मौजूद तमाम सुविधाएं

गहमर गांव में बड़ी आबादी को देखते हुए यहां पर शहर जैसी तमाम सुविधाएं मौजूद हैं. गांव में अपना इंटर कॉलेज, डिग्री कॉलेज, प्राइमरी हेल्थ सेंटर, टेलीफोन एक्सचेंज जैसी फैसिलिटीज हैं. गांव में कई छोटी- बड़ी दुकानों के साथ बाजार भी लगता है, जहां लोग जरूरत की सारी चीजें खरीद सकते हैं.

 

गहमर गांव में समा जाएंगे कई देश

6/7
गहमर गांव में समा जाएंगे कई देश

गहमर गांव करीब 12 किमी क्षेत्रफल में फैला है. यह गांव आकार में इतना बड़ा है कि इसमें वेटिकन सिटी (44 हैक्टेयर), मोनाको (2 किमी), जिब्राल्टर (6.5 किमी) और टोकेलाऊ (12) जैसे देश समा जाएंगे. इस गांव की यही खासियत इसे एशिया का सबसे गांव भी बना देती है.

भारत का सबसे छोटा गांव कौन सा है?

7/7
भारत का सबसे छोटा गांव कौन सा है?

भारत के सबसे बड़े गांव के बारे में तो आपने जान लिया. अब हम आपको देश के सबसे छोटे गांव के बारे में बताते हैं. यह गांव अरुणाचल प्रदेश के कुरुंग कुमेय जिले का 'हा' है. इस गांव का क्षेत्रफल महज 800 गज है और वहां केवल 58 परिवार रहते हैं. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़