Advertisement
trendingPhotos2376551
photoDetails1hindi

सबसे अमीर हॉकी खिलाड़ियों में से एक कैप्टन हरमनप्रीत, कहां-कहां से होती है 'सरपंच साहब' की कमाई?

हरमनप्रीत को भारत के सबसे अमीर हॉकी खिलाड़ियों  में गिना जाता है. 2015 लीग सीजन में दबंग मुंबई ने उन्हें लगभग 42 लाख रुपये में खरीदा था. इस सीजन में हरमन ने सबसे होनहार खिलाड़ी का अवार्ड जीता था.

Harmanpreet Singh Net Worth

1/6
Harmanpreet Singh Net Worth

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने पेरिस ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया है. कैप्टन हरमनप्रीत सिंह की अगुआई में भारतीय हॉकी टीम ने स्‍पेन को 2-1 से हराया है. दिलचस्प बात यह है कि दोनों गोल हरमनप्रीत ने ही दागे. पेरिस ओलिंपिक में हरमनप्रीत ने कुल 10 गोल दागे हैं. हरमनप्रीत को सरपंच भी कहा जाता है. पीएम मोदी ने भी उन्हें सरपंच के नाम से संबोधन किया.

 

The 'Sarpanch' Of Indian Hockey Team

2/6
The 'Sarpanch' Of Indian Hockey Team

हरमनप्रीत सिंह को दुनिया के बेहतरीन ड्रैग फ्लिकर में गिना जाता है. पेरिस ओलंपिक में अपने अंतिम ग्रुप बी मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 3-2 से हराकर ऐतिहासिक जीत हासिल की थी. इस जीत में भी कैप्टन का रोल काफी अहम था. भारत के लिए यह जीत इसलिए भी खास थी कि क्योंकि 1972 के बाद यह पहली बार है जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया को ओलंपिक गेम में हराया है.

 

The 'Sarpanch' Of Indian Hockey Team

3/6
The 'Sarpanch' Of Indian Hockey Team

हरमनप्रीत सिंह का यह तीसरा ओलंपिक था. हरमनप्रीत ने साल 2015 में जापान के खिलाफ डेब्यू किया था. 2020 के टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक, 2022 के कॉमनवेल्थ गेम्स में सिल्वर और 2022 के ही एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल में हरमन का अहम योगदान था.

 

4/6

साल 2022-23 के प्रो सीजन लीग से पहले हरमनप्रीत को भारतीय हॉकी टीम का कप्तान बनाया गया. हरमनप्रीत को भारत के सबसे अमीर हॉकी खिलाड़ियों  में गिना जाता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हरमनप्रीत की अनुमानित संपत्ति लगभग 42 करोड़ रुपये है. 

 

5/6

हरमनप्रीत सिंह की कमाई मुख्य रूप से अंतरराष्ट्रीय हॉकी गेम और हॉकी इंडिया लीग से होती है. 2015 लीग सीजन में दबंग मुंबई ने उन्हें लगभग 42 लाख रुपये में खरीदा था. इस सीजन में हरमन ने सबसे होनहार खिलाड़ी का अवार्ड जीता था. उन्हें पोंटी चड्ढा पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था.

 

6/6

क्रिकेट या अन्य खेलों की तरह भारतीय हॉकी टीम के खिलाड़ियों को कोई सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट नहीं होता है. इसके बजाय उन्हें टीमों और संगठनों की ओर से मुआवजा दिया जाता है. इसके अलावा खिलाड़ियों को पुरस्कार राशि मिलती है. 2020 के टोक्यो ओलंपिक जातने वाली भारतीय हॉकी टीम के प्रत्येक खिलाड़ी को  पेट्रोलियम स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड द्वारा 15 लाख रुपये से सम्मानित किया गया.

ट्रेन्डिंग फोटोज़