Advertisement
trendingPhotos2411744
photoDetails1hindi

राजा वाली फीलिंग, सोने की परत चढ़े बर्तनों में खाना , ठाठ-बाट में 5 स्टार होटल भी फेल... ये है भारत की सबसे महंगी ट्रेन

इस ट्रेन की शुरुआत साल 2010 में हुई थी. इस ट्रेन में मिलनी वाली सुविधाएं ऐसी हैं कि 5 स्टार होटल की रौनक भी फीकी पड़ जाए. इस ट्रेन में टिकट के लिए न्यूनतम किराया लगभग 3 लाख और अधिकतम किराया 20 लाख रुपये है.  

maharaja express

1/6
maharaja express

एक फेमस कोट्स है- लिव लाइफ किंग साइज. यानी राजा की तरह जीवन जीना. आज हम आपको एक ऐसी ही ट्रेन जर्नी के बारे में बताएंगे जिसमें सफर कर आप यह अनुभव कर सकते हैं कि भारत के राजा कैसे रहते थे.

 

2/6

जी हां, आज हम आपको देश की सबसे महंगी ट्रेन के बारे में बताएंगे. इस ट्रेन में मिलने सुविधाओं से आपको भी राजा वाली फीलिंग आएगी. हम बात कर रहे हैं भारत की सबसे महंगी ट्रेन महाराजा एक्सप्रेस की. 

 

3/6

जैसा कि नाम से ही यह पता चलता है कि यह ट्रेन राजाओं वाली फीलिंग के लिए है. इस ट्रेन में 23 टॉप-क्लास के कोच लगे हैं. इस कोच को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यात्रियों को ऐसा महसूस होगा कि उन्हें राजाओं और रानियों के समय में वापस ले जाया गया है.

 

4/6

हालांकि, इन 23 डिब्बों में एक बार में सिर्फ 88 यात्री ही सफर कर सकते हैं. यात्रियों की संख्या इसलिए कम रखा गया है ताकि यात्रियों को सफर के दौरान राजशाही ठाठ-बाट के लिए पर्याप्त जगह हो.  इस ट्रेन की शुरुआत साल 2010 में हुई थी. इस ट्रेन में मिलनी वाली सुविधाएं ऐसी हैं कि 5 स्टार होटल की रौनक भी फीकी पड़ जाए.

 

5/6

महाराजा एक्सप्रेस में 5 डीलक्स केबिन कारें, 6 जूनियर सूइट कारें, 2 सुइट कारें और नवरत्न और एक स्पेशल प्रेसेडेंशियल सुइट कार है. इस ट्रेन में दो रेस्टोरेंट भी हैं. एक रंग महल और दूसरा मयूर महल. इसमें 24 कैरेट सोने की परत चढ़े बर्तनों में खाना परोसा जाता है. इस रेस्टोरेंट से आप भारत के साथ-साथ विदेशी व्यंजन का भी आनंद उठा सकते हैं.

 

6/6

महाराजा एक्सप्रेस में आप चार तरह की जर्नी कर सकते हैं- हेरिटेज ऑफ इंडिया, ट्रेजर्स ऑफ इंडिया, द इंडियन पनोरमा एंड द इंडियन स्पलेंडर. टिकट का किराया भी प्रत्येक जर्नी के लिए अलग-अलग है. इस ट्रेन में टिकट के लिए न्यूनतम किराया लगभग 3 लाख और अधिकतम किराया 20 लाख रुपये हैं. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़