Advertisement
trendingPhotos1793381
photoDetails1hindi

Investment: ये 4 प्रकार की Mutual Fund SIP कमा के देंगी दमदार रिटर्न, पैसा कमाने के लिए शानदार तरीका

Best SIP Plan: व्यवस्थित निवेश योजनाएं (SIP) लंबी अवधि की संपत्ति बनाने के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश करने का एक प्रभावी उपकरण हैं. एसआईपी निवेशकों को पूर्व निर्धारित अंतराल पर निश्चित मात्रा में निवेश करने की अनुमति देता है. यहां एसआईपी के विभिन्न प्रकार हैं-

1/6

Investment Idea: इंवेस्टमेंट करने के लिए लोगों के पास कई प्रकार के माध्यम मौजूद हैं. इनमें लोगों के पास म्यूचुअल फंड भी शामिल है. म्यूचुअल फंड के जरिए लोग एक व्यवस्थित तरीके से इंवेस्टमेंट कर सकते हैं और अच्छा रिटर्न भी हासिल कर सकते हैं. वहीं म्यूचुअल फंड में एसआईपी (Systematic Investment Plans) के जरिए इंवेस्टमेंट किया जा सकता है. इसके तहत छोटी अमाउंट से लेकर बड़ी अमाउंट तक भी इंवेस्ट की जा सकती है.

2/6

व्यवस्थित निवेश योजनाएं (SIP) लंबी अवधि की संपत्ति बनाने के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश करने का एक प्रभावी उपकरण हैं. एसआईपी निवेशकों को पूर्व निर्धारित अंतराल पर निश्चित मात्रा में निवेश करने की अनुमति देता है. यहां एसआईपी के विभिन्न प्रकार हैं-

3/6

रेगुलर एसआईपी- एक रेगुलर एसआईपी सबसे सामान्य एसआईपी का प्रकार है. यहां कोई व्यक्ति नियमित अंतराल पर जैसे मासिक या त्रैमासिक एक निश्चित राशि का निवेश कर सकता है. नियमित एसआईपी निरंतर निवेश क्षमता और दीर्घकालिक निवेश क्षितिज वाले निवेशकों के लिए उपयुक्त है.

4/6

स्टेप-अप एसआईपी- स्टेप-अप एसआईपी निवेशकों को समय-समय पर राशि बढ़ाने की अनुमति देता है. यह उन लोगों के लिए आदर्श है जो समय के साथ अपनी आय में वृद्धि की उम्मीद करते हैं या अपने निवेश में तेजी लाना चाहते हैं. एसआईपी किस्तों को पूर्व निर्धारित अंतरालों पर बढ़ाया जा सकता है, जैसे वार्षिक या अर्ध-वार्षिक.

5/6

फ्लेक्सिबल एसआईपी- फ्लेक्सी एसआईपी निवेशकों को बाजार में उतार-चढ़ाव के अनुसार राशि समायोजित करने की स्वतंत्रता प्रदान करते हैं. एसआईपी की राशि एक पूर्व-निर्धारित फॉर्मूले द्वारा निर्धारित की जाती है, जो निवेशकों को बाजार के निचले स्तर पर अधिक निवेश करने और बाजार के ऊंचे स्तर पर होने पर राशि कम करने में सक्षम बनाता है.

6/6

ट्रिगर एसआईपी- ट्रिगर एसआईपी निवेशकों को पूर्वनिर्धारित ट्रिगर्स के आधार पर एसआईपी किस्त शुरू करने की अनुमति देता है. ये बाजार की स्थितियों पर आधारित हो सकते हैं, जैसे विशिष्ट सूचकांक स्तर या किसी फंड का प्रदर्शन. जब ट्रिगर शर्त पूरी हो जाती है, तो निवेश स्वचालित रूप से शुरू हो जाता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़