Advertisement
trendingPhotos2339791
photoDetails1hindi

Richest Temple: जगन्नाथ मंदिर की तरह देश के ये मदिंर भी हैं खूब अमीर, हर साल आता है करोड़ों का दान

Jagannath Mandir: जगन्नाथ पुरी के सभी द्वार खोलने के बाद अब 46 साल बाद खजाना भी खोल दिया गया है. बता दें कि 46 साल पहले पुरी के खजाने में 128 किलो सोना और 221. 53 किलो चांदी मिली थी. लेकिन ओडिशा के पुरी में स्थित जगन्नाथ मंदिर ही एकमात्र ऐसा मंदिर नहीं है, जहां लाखों करोड़ों का खजाना मिला है. जानें भारत के ऐसे ही कुछ अमीर मंदिरों के बारे में. 

 

भारत के अमीर मंदिर

1/6
भारत के अमीर मंदिर

ओडिशा के पुरी स्थित जगन्नाथ मंदिर का खजाना 46 साल बाद खोला गया है. यहां मिले रत्न भंडार की अभी गिनती की जा रही है. लेकिन भारत में जगन्नाथ मंदिर की तरह ही कई मंदिर मौजूद हैं, जहां पर हर साल लाखों-करोड़ों का खजाना आता है. भारत की इस आधायत्मिक विरासत में दुनिया के कई भव्य मंदिर मौजूद हैं. जानें भारत के सबसे अमीर मंदिरों के बारे में. 

शिरडी साईं बाबा मंदिर, महाराष्ट्र

2/6
शिरडी साईं बाबा मंदिर, महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में स्थित शिरडी के साईं बाबा का मंदिर लोगों में खूब लोकप्रिय है. यहां प्रतिदिन लगभग 25000 श्रद्धालु दर्शन को पहुंचते हैं. 1922 में बना ये इस मंदिर में साल 2022 में 400 करोड़ से ज्यादा का दान हो गया था. बता दें कि मंदिर दो अस्पतालों का समर्थन करता है और रोजाना  हजारों लोगों को भोजन के लिए मुफ्त खाने की व्यवस्था है. 

वैष्णो देवी मंदिर, जम्मू

3/6
वैष्णो देवी मंदिर, जम्मू

जम्मू के कटरा में समुद्र तल से 5200 फीट ऊपर स्थित, मां दुर्गा का मंदिर वैष्णों देवी लोगों में खूब प्रचलित है. ये भी भारत के सबसे अमीर मंदिर में से एक है. इस मंदिर में साल 2000 से लेकर 2020 तक 1800 किलोग्राम से ज्यादा सोना, 4700 किलोग्राम चांदी और 2000 करोड़ रुपये नकद दान में मिल चुके हैं. 

पद्मनाभस्वामी मंदिर, तिरुवनंतपुरम

4/6
पद्मनाभस्वामी मंदिर, तिरुवनंतपुरम

बता दें कि दुनिया के सबसे अमीर मंदिरों में पद्मनाभस्वामी मंदिर शामिल हैं. बता दें कि इस मंदिर के पास 1,20,000 करोड़ रुपये की संपत्ति है. वहीं, मंदिर के खजाने में सोना, पन्ना, प्राचीन चांदी और हीरे शामिल हैं. बताया जाता है कि साल 2015 में यहां एक छिपे हुए खजाने की खोज की गई थी, जिससे मंदिर की विशाल संपत्ति में और ज्यादा इजाफा हो गया था.    

तिरुमाला तिरुपति वेंकटेश्वर मंदिर, आंध्र प्रदेश

5/6
तिरुमाला तिरुपति वेंकटेश्वर मंदिर, आंध्र प्रदेश

बता दें कि तिरुमाला की पहाड़ियों में स्थित तिरुमाला तिरुपति वेंकटेश्वर मंदिर दुनिया के सबसे धनी मंदिरों में से एक है. इस मंदिर के अनुमानित संपत्ति 3 लाख करोड़ रुपये है. बता दें कि मंदिर में प्रतिदिन लगभग 50,000 श्रद्धालु दर्शन को पहुंचे हैं और दान, कीमती सामान और स्रोतों से 1400 करोड़ की सलाना आय होती है.

गुरुवायुर देवस्वोम, केरल

6/6
 गुरुवायुर देवस्वोम, केरल

केरल में स्थित गुरुवायुर देवस्वोम प्राचीन मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है. इस मंदिर की 1,737.04 करोड़ रुपये की राशि बैंक में जमा है और 271.05 एकड़ भूमि समेत कई संपत्ति मंदिर के पास हैं. इसमें सोना, चांदी और कीमती पत्थर का एक बड़ा संग्रह शामिल है. 

  (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)  

ट्रेन्डिंग फोटोज़