Advertisement
trendingPhotos2418051
photoDetails1hindi

ये है दुनिया का सबसे महंगा आलू.. एक किलो 50 हजार का, उगा ले गए तो राजा बन जाएंगे!

World Most Expensive Potato: सब्जियों का राजा कहे जाने वाले आलू की एक किस्म ऐसी भी है जो आपको करोड़पति बना सकती है. इतना ही नहीं यह आलू कई बीमारियों को रोकने में मदद करता है और इसकी कीमत बेहद अधिक है. यह दुर्लभ और सीमित समय के लिए ही उपलब्ध हो पाता है. यह अपने पोषण के लिए भी जाना जाता है.

दुनिया का सबसे महंगा आलू

1/8
दुनिया का सबसे महंगा आलू

आलू दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय सब्जियों में से एक है. लगभग हर घर में आलू का इस्तेमाल होता है. लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि आलू की भी एक ऐसी किस्म है जिसकी कीमत सोने के बराबर है? 'ले बोनाटे' नाम का आलू, जो दुनिया के कुछ हिस्सों में उगाया जाता है, ये दुनिया में सबसे महंगा आलू है. इसकी कीमत इतनी अधिक है कि आप इस पैसे से सोने के गहने खरीद सकते हैं. 'ले बोनाटे' आलू की खेती बहुत मुश्किल होती है और इसकी पैदावार भी बहुत कम होती है. यही कारण है कि इसकी कीमत इतनी ज्यादा है.

ले बोनाटे आलू एक दुर्लभ और कीमती खजाना

2/8
ले बोनाटे आलू एक दुर्लभ और कीमती खजाना

असल में फ्रांस के नॉर्मैंडी क्षेत्र में उगाया जाने वाला 'ले बोनाटे' आलू बेहद खास है. इसकी कोमलता इतनी ज़्यादा है कि इसे मशीनों की जगह हाथों से ही खोदा जाता है. यह पारंपरिक खेती का एक बेहतरीन उदाहरण है जो इस आलू को बाकी आलुओं से अलग बनाता है.

क्या आपने कभी 50 हजार रुपये का आलू खाया है?

3/8
क्या आपने कभी 50 हजार रुपये का आलू खाया है?

ले बोनाटे आलू न केवल अपनी कोमलता के लिए बल्कि अपने पोषण मूल्य के लिए भी जाना जाता है. इसमें मौजूद विभिन्न विटामिन और खनिज इसे अन्य आलुओं से अलग बनाते हैं. इसकी हल्की भूरी रंगत और अनूठा स्वाद इसे व्यंजनों में एक खास स्थान देते हैं. खासकर, खुशबूदार व्यंजनों में इसका इस्तेमाल इसका स्वाद और अधिक बढ़ा देता है.

यह आलू पोषण का खजाना है

4/8
यह आलू पोषण का खजाना है

यह आलू पोषण का खजाना है. इसमें फाइबर, प्रोटीन और विभिन्न प्रकार के विटामिन और खनिज जैसे आयरन, कैल्शियम, विटामिन सी और बी कॉम्प्लेक्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये पोषक तत्व शरीर को स्वस्थ रखने और कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं.

यह आलू अपने स्वाद के लिए भी जाना जाता है

5/8
यह आलू अपने स्वाद के लिए भी जाना जाता है

यह आलू न केवल स्वादिष्ट है बल्कि कई गंभीर बीमारियों जैसे उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह को रोकने में भी मदद करता है. इसकी कीमत इतनी अधिक है कि इससे एक अच्छा गहना भी खरीदा जा सकता है. यह आलू न केवल अपने स्वाद के लिए बल्कि अपनी दुर्लभता के लिए भी जाना जाता है.

एक किलो का दाम करीब 50 हजार रुपये

6/8
एक किलो का दाम करीब 50 हजार रुपये

साल में सिर्फ 10 दिनों के लिए ही उपलब्ध होने के कारण यह और भी खास हो जाता है. इसके अलावा, इसका छिलका भी कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसके एक किलो का दाम करीब 50 हजार रुपए भारतीय कीमत में है. यह आलू भारत में दुर्लभ है क्योंकि इसकी मांग कम होने के कारण यहां इसकी खेती नहीं की जाती.

इसके छिलके को भी खाया जा सकता है

7/8
इसके छिलके को भी खाया जा सकता है

इसे केवल 50 वर्ग मीटर के छोटे खेतों में उगाया जाता है और इसमें प्राकृतिक खाद के रूप में समुद्री शैवाल का उपयोग किया जाता है. इसकी नाजुक प्रकृति के कारण इसे हाथों से बहुत सावधानी से खोदा जाता है. इसके छिलके को भी खाया जा सकता है. इतना ही नहीं, 10000 टन आलू में से केवल 100 टन ही 'ले बोनाटे' किस्म के होते हैं जो इसे और भी दुर्लभ बनाता है.

इस आलू की कीमत सोने से भी ज्यादा

8/8
इस आलू की कीमत सोने से भी ज्यादा

मजे की बात है कि इस आलू के बारे में सोशल मीडिया पर चर्चा चली तो इसकी कीमतों को लेकर भी कई चर्चाएं चली हैं. यह भी कहा गया कि इस आलू की कीमत से सोने की कोई ज्‍वेलरी खरीदी जा सकती है. यह बात सच भी है कि इसके आगे तो सोना भी फेल हो जाएगा. लेकिन इसे भारत में उगाना असंभव के बराबर है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़