Advertisement
photoDetails1hindi

Jammu Kashmir: कश्मीर में भारी बर्फबारी, रोड-फ्लाइट बंद, गुलमर्ग में माइनस 10.6 डिग्री पहुंचा पारा

Jammu Kashmir heavy snowfall: जम्मू-कश्मीर में भारी बर्फबारी से सैलानियों के चेहरे खिले हैं. शनिवार देर रात शुरु हुई बर्फबारी लगातार जारी है. हालांकि इसकी वजह से जनजीवन प्रभावित हो रहा है. इस बीच श्रीनगर एयरपोर्ट पर आने वाली और यहां से रवाना होने वाली सभी उड़ानें कश्मीर में बर्फबारी के कारण रविवार को रद्द कर दी गईं. उड़ानों के संचालन से पहले ही बर्फबारी शुरू हो गई. हालांकि तमाम चुनौतियों के बीच कश्मीर से बड़ी खूबसूरत तस्वीरें सामने आ रही हैं.

 

कश्मीर में बर्फबारी

1/7
कश्मीर में बर्फबारी

कश्मीर के मैदानी इलाकों में मध्यम बर्फबारी हो रही है जबकि घाटी के ऊपरी इलाकों में भारी बर्फबारी हो रही है. बर्फ हटाने का काम सुबह से ही जारी है ताकि सड़कों पर यातायात बाधित न हो. अधिकारियों ने सड़कों पर फिसलन को देखते हुए वाहन चालकों को सावधानी से गाड़ी चलाने की सलाह दी है.

गुलमर्ग में तापमान शून्य से नीचे 10.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज

2/7
गुलमर्ग में तापमान शून्य से नीचे 10.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज

श्रीनगर सहित कश्मीर के कई हिस्सों में शनिवार को बर्फबारी हुई. मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में घाटी में मध्यम से भारी बर्फबारी का पूर्वानुमान व्यक्त किया है. अधिकारियों ने बताया कि जहां कश्मीर के ऊपरी क्षेत्रों में तड़के बर्फबारी शुरू हो गई, वहीं दिन चढ़ने के साथ घाटी के मैदानी इलाकों में भी बर्फबारी हुई. उन्होंने कहा कि कश्मीर में अधिकांश स्थानों पर दिन का तापमान शून्य से तीन डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. 

पारे में गिरावट जारी

3/7
पारे में गिरावट जारी

अधिकारियों ने बताया कि कश्मीर के पहाड़ी इलाकों में हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है. मोटर चालकों को फिसलन भरी सड़कों को देखते हुए सावधानी से गाड़ी चलाने की सलाह दी गई है. इस बीच, कल रात भीषण ठंड से राहत मिली, लेकिन न्यूनतम तापमान इस मौसम के सामान्य तापमान से कई डिग्री नीचे रहा.

गुलमप्ग में -11 डिग्री

4/7
गुलमप्ग में -11 डिग्री

अधिकारियों ने जानकारी दी कि उत्तरी कश्मीर में गुलमर्ग स्कीइंग रिसॉर्ट में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 10.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दक्षिण कश्मीर में पहलगाम पर्यटक स्थल का तापमान शून्य से नीचे 8.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 1.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

बारिश और बर्फबारी का अलर्ट

5/7
बारिश और बर्फबारी का अलर्ट

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में कहा कि जम्मू एवं कश्मीर में अगले 48 घंटों के दौरान हल्की से मध्यम बर्फबारी या बारिश दर्ज की जा सकती है. घाटी में रात का तापमान शून्य से कई डिग्री नीचे रहा. शनिवार को श्रीनगर का न्यूनतम तापमान शून्य से 1.7 डिग्री सेल्सियस नीचे, गुलमर्ग का शून्य से 10.6 डिग्री सेल्सियस नीचे और पहलगाम का शून्य से 8.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.

लेह-लद्दाख का हाल जानिए

6/7
लेह-लद्दाख का हाल जानिए

लद्दाख क्षेत्र के लेह शहर में न्यूनतम तापमान शून्य से 8.7 डिग्री सेल्सियस नीचे और कारगिल में शून्य से 12.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. जम्मू शहर में रात का न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस, कटरा में 6 डिग्री सेल्सियस, बटोट में 0.3 डिग्री सेल्सियस, भद्रवाह में शून्य से 0.5 डिग्री सेल्सियस नीचे और बनिहाल में शून्य से 0.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.

भारी बारिश से जम्मू-श्रीनगर हाईवे का एक हिस्सा बहा

7/7
भारी बारिश से जम्मू-श्रीनगर हाईवे का एक हिस्सा बहा

जम्मू-कश्मीर के अधिकांश हिस्सों में शनिवार को मूसलाधार बारिश से जनजीवन पटरी से उतर गया है. रामबन में पंथियाल टनल के पास जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग (NH-44) का करीब 50 मीटर हिस्सा बह जाने से हाईवे बंद हो गया है. इससे दोनों ओर तीन हजार से अधिक छोटे-बड़े वाहन फंस गए हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़