Advertisement
photoDetails1hindi

Kempegowda International Airport T2: भारत में है दुनिया का सबसे खूबसूरत एयरपोर्ट! UNESCO ने स्पेशल अवॉर्ड से नवाजा

KIA UNESCO Award: आपने लंदन-पेरिस चाहे कितनी बार भी घूम लिया हो, अरे नहीं घूमे तो देश-विदेश के एयरपोर्ट्स की तस्वीरें तो जरूर देखीं होंगी. कई एयरपोर्ट आपको देखने में बहुत अच्छे भी लगे होंगे. लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया के सबसे खूबसूरत एयरपोर्ट्स में एक भारत में भी है. यूनेस्को Prix Versailles ने भारत के इस एयरपोर्ट को स्पेशल अवॉर्ड से नवाजा है. इस एयरपोर्ट को वर्ल्ड स्पेशल प्राइज फॉर एन इंटीरियर 2023 का खिताब दिया गया है. इस एयरपोर्ट का इंटीरियर अगर एक बार देखें तो नजर वहीं रुख जाती है. यहां इंटीरियर पर इतना शानदार काम हुआ है. आइए भारत के इस अवॉर्ड विनर और बेहद खूबसूरत एयरपोर्ट के के बारे में जानते हैं.

1/5

बता दें कि दुनिया के सबसे खूबसूरत एयरपोर्ट्स में एक के तौर पर भारत के केम्पेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट टर्मिनल 2 को पहचान मिल गई है. बेंगलुरु इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (BIAL) ने बताया कि केम्पेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट टर्मिनल 2 को यूनेस्को Prix Versailles ने शानदार इंटीरियर के लिए स्पेशल अवॉर्ड दिया है.

2/5

जान लें कि केम्पेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट टर्मिनल 2 भारत का पहला एयरपोर्ट है जिसे दुनिया के सबसे खूबसूरत एयरपोर्ट्स में एक माना गया है. Prix Versailles ने इनोवेशन, क्रिएटिविटी, लोकल हेरिटेज, इकोलॉजिकल एफिसिएंसी और सोशल इंटीग्रेशन के आधार पर ये अवॉर्ड केम्पेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट टर्मिनल 2 को दिया है.

3/5

बता दें कि केम्पेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट टर्मिनल 2, दो लाख 55 हजार 661 स्क्वायर मीटर में फैला हुआ है. इसको बनाते समय पर्यावरण और इकोलॉजी का खास ध्यान रखा गया है. इसमें कर्नाटक के रिच हेरिटेज और कल्चर की झलक भी दिखती है.

4/5

गौरतलब है कि केम्पेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट टर्मिनल 2 के फेज 1 का उद्घाटन 11 नवंबर, 2022 को किया गया था. इसे हर साल करीब ढाई करोड़ पैसेंजर्स की क्षमता के हिसाब से डिजाइन किया गया है. केम्पेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से बड़ी संख्या में लोग विदेश जाने और आने के लिए ट्रैवल करते हैं.

5/5

केम्पेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट टर्मिनल 2 का इंटीरियर डिजाइन बहुत खास है. एयरपोर्ट का नजारा यहां आने वालों का मन मोह लेता है. नजरें हटने के लिए राजी नहीं होती हैं. केम्पेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट टर्मिनल 2 के शानदार इंटीरियर के चलते ही इसे सबसे खूबसूरत एयरपोर्ट्स में से एक का अवॉर्ड मिला है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़