Advertisement
trendingPhotos2387686
photoDetails1hindi

अचानक इस देश के 23 फीसदी लोगों ने छोड़ दिया इस्लाम, मुस्लिम धर्मगुरु भी रह गए भौचक्के

People Leaving Islam: दुनिया में सबसे तेजी से फैलने वाला धर्म इस्लाम है. प्यू रिसर्च सेंटर की रिपोर्ट की मानें तो जिस रफ्तार से मुसलमानों की आबादी बढ़ रही है, उसके मुताबिक साल 2070 तक दुनिया में सबसे ज्यादा इसी धर्म को मानने वाले लोग होंगे. साल 2060 तक ही इस्लाम को मानने वाले लोगों की आबादी साल 2015 की तुलना में 70 फीसदी बढ़ जाएगी. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई ऐसे देश भी हैं, जहां भारी तादाद में लोग इस्लाम धर्म छोड़ रहे हैं. इनमें कुछ मुस्लिम देश भी शामिल हैं. आइए आपको इन देशों के बारे में बताते हैं.

1/7

प्यू रिसर्च सेंटर की साल 2019 की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में मुस्लिम परिवार में पले-बढ़े करीब 23 फीसदी व्यस्कों ने अपनी पहचान को इस्लाम से नहीं जोड़ा. यानी 1.3 मिलियन मुसलमानों ने इस्लाम धर्म छोड़ दिया. इन व्यस्कों में करीब 7 फीसदी ऐसे हैं, जिन्होंने कहा कि वे इस्लाम की सीख से सहमत नहीं थे.

2/7

वहीं जर्मनी के एक अखबार डाई वेल्ट की साल 2020 में आई एक रिपोर्ट में कहा गया कि हर साल जर्मनी में करीब 15-20 हजार लोग इस्लाम धर्म का त्याग कर रहे हैं.

3/7

वहीं यूनाइटेड किंगडम यानी यूके में भी काफी लोग इस्लाम धर्म का त्याग कर रहे हैं. टाइम्स अखबार के मुताबिक, हर साल करीब 1 लाख लोग इस्लाम धर्म छोड़ देते हैं. 

4/7

इतना ही नहीं, मुस्लिम देश ईरान में भी लोग इस्लाम छोड़ दूसरा धर्म अपना रहे हैं. ईरान के एक धर्मगुरु ने साल 2023 में कहा था कि बख्तियारी जनजाति के लोग पारसी धर्म अपना रहे हैं. जबकि काफी लोगों ने ईसाई धर्म भी अपनाया है.

 

5/7

मिडिल ईस्ट में धर्म को लेकर सबसे बड़ा सर्वेक्षण साल 1981 से लेकर 2020 तक हुआ. यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन के सर्वेक्षण में पाया गया कि ट्यूनीशिया, मोरक्को और इराक जैसे मुस्लिम देशों में इस्लाम को फॉलो करने वाले लोग खुद को अब नास्तिक बताने लगे हैं. 

6/7

मुस्लिम देशों में अगर कोई इस्लाम छोड़ता है तो उसके लिए बेहद सख्त सजा है. इसलिए कई लोग अपने तौर-तरीकों से यह जता देते हैं. लेकिन साफ तौर पर कह नहीं पाते. 

7/7

लेबनान में करीब 43 फीसदी लोगों ने यह माना कि वे अपने घर या फिर कम्फर्ट जोन में इस्लाम का पालन नहीं करते. करीब 25 हजार लोगों से रिसर्च नेटवर्क अरब बैरोमीटर ने बातचीत कर यह पोल तैयार किया था. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़