Advertisement
trendingPhotos2357914
photoDetails1hindi

मंगल की चट्टान से मिला जीवन का सबूत! लाल ग्रह पर NASA के रोवर की ऐतिहासिक खोज

Life On Mars Planet: NASA के रोवर Perseverance ने शायद मंगल ग्रह पर प्राचीन जीवन के सबूत खोज लिए हैं. महीने भर पहले ही वैज्ञानिकों ने कहा था कि लाल ग्रह शायद इतना ठंडा था कि जीवन संभव नहीं हो पाता. लेकिन अब उनका कहना है कि उन्होंने लाल ग्रह पर प्राचीन जीवन का संभावित सबूत ढूंढ लिया है. वैज्ञानिकों ने इसे पौधे पर 'जैविक पदार्थ की पहली सम्मोहक पहचान' बताया है.

अरबों साल पहले मंगल पर जीवन था?

1/5
अरबों साल पहले मंगल पर जीवन था?

नासा के रोवर ने मंगल पर एक एक दिलचस्प चट्टान खोजी है. इस चट्टान में ऐसे गुण हैं जो प्राचीन जीवन के संभावित संकेतक की परिभाषा के अनुरूप हैं. एजेंसी ने X पर तस्वीर पोस्ट करते हुए पूछा, 'क्या सुदूर अतीत में मंगल ग्रह पर सूक्ष्म जीवन था?'

क्यों दिलचस्प है यह खोज?

2/5
क्यों दिलचस्प है यह खोज?

तीर के आकार की यह चट्टान लगभग 1 मीटर x 60 सेमी है और इसे ग्रैंड कैन्यन झरने के नाम पर 'चेयावा फॉल्स' नाम दिया गया है. नासा के रोवर को मिली चट्टान में रासायनिक विशेषताओं का एक अनूठा संगम मौजूद है जो अरबों वर्ष पहले जीवित जीवों द्वारा छोड़ी गई विशेषताओं के अनुरूप है.

पर्सिवियरेंस के ऑनबोर्ड ऑनबोर्ड केमिस्ट्री लैब, शेरलॉक (ऑर्गेनिक्स एंड केमिकल्स के लिए रमन और ल्यूमिनेसेंस के साथ रहने योग्य वातावरण की स्कैनिंग), ने चट्टान में कार्बनिक यौगिकों की उपस्थिति का संकेत दिया. कार्बनिक यौगिक जीवन के कार्बन-आधारित बिल्डिंग ब्लॉक हैं. लेकिन इन्हें गैर-जैविक प्रक्रियाओं द्वारा भी बनाया जा सकता है.

नदी किनारे से लिया सैंपल

3/5
नदी किनारे से लिया सैंपल

नासा के मार्स रोवर, पर्सिवियरेंस ने इस चट्टान को खोजा है. इसे उसने आगे के एनालिसिस के लिए जमा की गई 21 अन्य चट्टानों में शामिल कर लिया है. पर्सिवियरेंस ने वहां से एक कोर नमूना लिया, जो जेजेरो क्रेटर में पानी के प्रवाह द्वारा बनाई गई एक प्राचीन नदी घाटी के उत्तरी किनारे पर था.

आगे क्या होगा?

4/5
आगे क्या होगा?

अरबों साल पहले जेजेरो क्रेटर में उस मंगल ग्रह की नदी घाटी में वास्तव में क्या हुआ था? इसे पूरी तरह से समझने के लिए वैज्ञानिकों को चेयावा फॉल्स के नमूने को पृथ्वी पर वापस लाकर लैब में एनालिसिस करना होगा.

कुछ दिन पहले मिला था शुद्ध सल्फर

5/5
कुछ दिन पहले मिला था शुद्ध सल्फर

30 मई को NASA के वैज्ञानिक उस समय दंग रह गए थे जब क्यूरियोसिटी रोवर की चहलकदमी से एक चट्टान टूट गई. उसमें कुछ ऐसा दिखाई दिया जो लाल ग्रह पर पहले कभी नहीं देखा गया था: पीले सल्फर क्रिस्टल. क्यूरियोसिटी द्वारा खोजी गई चट्टान मौलिक या शुद्ध सल्फर से बनी है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़