Advertisement
trendingPhotos2378794
photoDetails1hindi

दुनिया के वो 5 ब्रिज जो दो महाद्वीपों को करते हैं कनेक्ट, ऐसे 4 पुल एक ही शहर में मौजूद

Bridge Between Continents: तकनीक के विकास के साथ ही हमें दुनियाभर में कई ऐसे इंजीनियरिंग मार्वेल्स देखने को मिल रहे हैं, जो अद्भुत हैं. टेक्नोलॉजी के कारण ही समंदर पर पुल का निर्माण संभव हो पाया है. वर्ल्ड में कई ऐसे ब्रिज हैं जो दो देशों को जोड़ते हैं, लेकिन क्या आपने उन पुलों के बारे में भी सुना है जो 2 महाद्वीपों को आपस में कनेक्ट करते हैं. आइए जानते हैं कि ऐसे ब्रिज कहां कहां हैं.

इंटरकॉन्टिनेंटल ब्रिज

1/6
इंटरकॉन्टिनेंटल ब्रिज

दो महाद्वीपों के बीच पुल बनाना बेहद मुश्किल काम है, क्योंकि धरती के इन विशाल क्षेत्रों को आमतौर पर समंदर अलग करता है और सागर पर ब्रिज बनाना आसान काम नही है. हालांकि दुनिया में 4 इंटरकॉन्टिनेंटल ब्रिज तो तुर्की के इस्तांबुल शहर में मौजूद हैं. 

बोस्फोरस ब्रिज

2/6
बोस्फोरस ब्रिज

बोस्फोरस ब्रिज को तुर्की के शहर इस्तांबुल का का सबसे आइकॉनिक ब्रिज माना जाता है. इस पुल को साल 1973 में बोस्फोरस स्ट्रेट (Bosphorus Strait) को ऊपर बनाया गया था जो एशिया और यूरोप को कनेक्ट करता है. चूंकि इस्तांबुल का एरिया इन दोनों ही महाद्वीपों में फैला है इसलिए इस पुल की अहमियत काफी ज्यादा बढ़ जाती है.

फातिह सुल्तान मेहमत ब्रिज

3/6
फातिह सुल्तान मेहमत ब्रिज

फातिह सुल्तान मेहमत ब्रिज (Fatih Sultan Mehmet Bridge) का निर्माण साल 1988 में पूरा हुआ था, इसे सेकेंड बोस्फोरस ब्रिज (Second Bosphorus Bridge) भी कहा जाता है. इस्तांबुल में मौजूद इस सस्पेंशन पुल की लंबाई 1,510 मीटर है जो बोस्फोरस स्ट्रेट (Bosphorus Strait) को क्रॉस करते हुए एशिया और यूरोप को जोड़ता है.

यवुज सुल्तान सेलिम ब्रिज

4/6
यवुज सुल्तान सेलिम ब्रिज

यवुज सुल्तान सेलिम ब्रिज (Yavuz Sultan Selim Bridge) को 'थर्ड बोस्फोरस ब्रिज' (Third Bosphorus Bridge) के नाम से भी जाना जाता है, ये बोस्फोरस स्ट्रेट के ऊपर और ब्लैक सी (Black Sea) के एंट्री प्वॉइंट पर बना है. 2,164 मीटर लंबा ये पुल साल 2016 में बनकर तैयार हुआ था जो एशिया और यूरोप को कनेक्ट करता है.

1915 कानाक्कले ब्रिज

5/6
1915 कानाक्कले ब्रिज

1915 कानाक्कले ब्रिज (1915 Çanakkale Bridge) भी तुर्की के इस्तांबुल शहर में ही मौजूद है हालांकि ये डार्डानेल्स स्ट्रेट (Dardanelles Strait) के ऊपर बना है. इस सस्पेंशन ब्रिज की लंबाई 4,608 मीटर है जो साल 2022 में तैयार हुआ था, ये भी एशिया और यूरोप को जोड़ता है.

स्वेज कैनाल ब्रिज

6/6
स्वेज कैनाल ब्रिज

मिस्र में मौजूद 'स्वेज कैनाल ब्रिज' को 'ईजिप्टियन-जैपेनीज फ्रेंडशिप ब्रिज', 'अल सलाम ब्रिज' और 'मुबारक पीस ब्रिज' के नाम से भी जाना जाता है. ये रोड ब्रिज स्वेज नहर को क्रॉस करता है जो 3.9 किलोमीटर लंबा है जिसे साल 2001 में खोला गया था. ये एशिया और अफ्रीका महाद्वीप को कनेक्ट करता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़