Advertisement
trendingPhotos2447681
photoDetails1hindi

मेष से मीन राशि तक सभी 12 राशियों का अक्‍टूबर का मासिक राशिफल

October 2024 Masik Rashifal : गोचर, नक्षत्र परिवर्तन और तीज त्योहार की दृष्टि से यह माह बेहद खास रहेगा. शनि के नक्षत्र परिवर्तन के साथ सूर्य तुला राशि में प्रवेश करेंगे, जहां जाते ही उनकी पावर में आएगी कमी, तो वहीं शुक्र और बुध भी अपना छोड़कर दूसरी राशि में प्रवेश करेंगे. पितृपक्ष और ग्रहण के बाद नौ दिनों के लिए मां दुर्गा का आगमन होगा. बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाया जाने वाला विजयदशमी, करवा चौथ और दीपावली जैसे कई बड़े त्योहार सभी के जीवन में लाएगी खुशियों की सौगात. ज्‍योतिषाचार्य पंडित शशिशेखर त्रिपाठी से जानें मेष से लेकर मीन तक अक्टूबर माह का मासिक राशिफल. 

मेष

1/12
मेष

अक्टूबर माह में मेष राशि वालों के भीतर ऊर्जा और उत्साह का संचार रहेगा. नए कार्यों को शुरू करने के लिए यह एक अच्छा समय है. करियर में उन्नति के अवसर मिलेंगे, खासकर यदि आप किसी रचनात्मक क्षेत्र में काम करते हैं. विद्यार्थियों को करियर में आगे बढ़ने के अच्छे अवसर प्राप्त होंगे और पढ़ाई में भी मन लगेगा हालांकि इस बीच स्वास्थ्य का ध्यान रखना आपके लिए बेहद जरूरी है. कामकाज और घर की जिम्मेदारियों को लेकर आप कुछ तनाव में आ सकते हैं इसलिए दिनचर्या में कुछ टाइम अपने लिए भी निकालते हुए, मॉर्निंग वॉक और मेडिटेशन करें. परिवार की बात की जाए तो सदस्यों के बीच संबंधों में कुछ उतार-चढ़ाव आ सकते हैं, लेकिन एक दूसरे के प्रति प्रेम का भाव दूरियों को कम कर देगा. अक्टूबर माह में ग्रहों का परिवर्तन खासकर दांपत्य जीवन में कठिन स्थिति पैदा कर सकते हैं.

वृष

2/12
वृष

इस राशि वाले आर्थिक रूप से मजबूत स्थिति में नजर आ रहे हैं. त्योहारों को इंजॉय करते हुए कुछ निवेश पर भी ध्यान देना चाहिए. करियर में उन्नति का समय है, यदि नौकरी की तलाश में है तो, यह माह आपको निराश नहीं होने देगा. व्यापारिक मामलों को लेकर साझेदारी से बचना चाहिए साथ ही बहुत बड़े संपत्ति से जुड़े मामलों में सफलता मिल सकती है. आर्थिक मामलों में सुधार आएगा और अच्छे मुनाफे के मौके भी बनेंगे . विद्यार्थी अपनी पढ़ाई को बेहतर बनाने के लिए कोई कोचिंग क्लास ज्वाइन कर सकते हैं. स्वास्थ्य के मामले में चिंता करने की जरूरत नहीं है. यदि माता-पिता के चरण दबाने का मौका मिले, तो हिचकिचाहट न करें, इससे आपको उनका प्यार और आशीर्वाद मिलेगा. प्रेम संबंधों में क्रोध को स्थान न दें, बल्कि कठिन स्थितियों में धैर्य बनाए रखें.

मिथुन

3/12
मिथुन

यह माह आपके लिए नए अवसरों और सकारात्मक बदलावों से भरा रहेगा. नौकरी से जुड़े लोगों को मेहनत का फल मिलेगा,  परिणामस्वरुप प्रमोशन या वेतन वृद्धि की संभावना है. जबकि नई नौकरी की तलाश में लगे लोगों को शुभ समाचार मिलने की संभावना है. व्यापार में वृद्धि और नए समझौते करने के लिए  समय अनुकूल है. अगर आप व्यवसाय का विस्तार करना चाहते हैं, तो यह सही समय है. युवा वर्ग प्रतियोगी परीक्षाओं में अच्छे परिणाम लाने वाले हैं. स्वास्थ्य सामान्य रहेगा, लेकिन मानसिक शांति के लिए ध्यान या योग अपनाना फायदेमंद होगा. गर्भवती महिलाओं को सतर्क रहने की सलाह दी जाती है. पारिवारिक संबंधों में कम्युनिकेशन गैप न करते हुए संवाद को मजबूत रखें और एक-दूसरे को समय देना जरूरी होगा. त्यौहार का आनंद मन को प्रसन्न करने वाला होगा.

कर्क

4/12
कर्क

अक्टूबर माह में कर्क राशि के व्यक्तियों को अपनी बचत और निवेश योजनाओं पर ध्यान देना होगा. भले ही छोटे-छोटे निवेश करें, लेकिन निवेश जरूर करें क्योंकि यह भविष्य के लिए फायदेमंद साबित होगा. ऑफिस में काम का दबाव बढ़ सकता है, लेकिन जिम्मेदारियों को सफलतापूर्वक निभाएंगे. विदेशी कंपनियों में काम करने वाले लोगों की आय में वृद्धि होने की संभावना है. व्यापार का विस्तार कर सकते हैं. दवाइयों का छोटा व्यवसाय करने वालों को इस बार स्टॉक तैयार कर लेना चाहिए. युवा वर्ग मित्रों के साथ समय बिताएं और यदि विदेश जाने की योजना बना रहे हैं, तो अपनी कोशिशों को बढ़ाएं. जिनका वजन बढ़ रहा है, उन्हें स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहना होगा. जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा और पैतृक संपत्ति से लाभ प्राप्त हो सकता है. बड़े ऑफर देखकर अनावश्यक खरीदारी से बचें . छोटे भाई बहनों को पर्याप्त समय देना है .

सिंह

5/12
सिंह

आपके लिए इस माह कार्यकुशलता और मेहनत से सम्मान प्राप्ति का समय रहेगा. अक्टूबर मध्य से छोटी-छोटी बातों से मन व्यथित हो सकता है, लेकिन धैर्य रखने से परिस्थितियाँ सुधरेंगी . फाइनेंस से जुड़े लोगों को कुछ संघर्ष करना पड़ सकता है, जबकि जो लोग कई समय से एक ही स्थान पर नौकरी कर रहें हैं, उनका जॉब में बदलाव का विचार बनता नजर आएगा. व्यापारी वर्ग को नई तकनीकें सीखनी होंगी, इस माह बड़े ऑर्डर मिलने की संभावना है . इंजीनियरिंग और मेडिकल के विद्यार्थियों के लिए नौकरी के अच्छे अवसर मिलेंगे. डायबिटीज से पीड़ित व्यक्तियों को अपने शुगर स्तर की नियमित जांच करनी चाहिए . परिवार में शांत और सुकून भरा माहौल रहेगा . परिवार के सभी बड़े बुजुर्ग लोगों के प्रति सम्मान बनाए रखें .

कन्या

6/12
कन्या

कन्या राशि के व्यक्तियों को इस माह अपने व्यवहार में सहजता बनाए रखनी होगी. जैसा वह दूसरों के साथ व्यवहार करेंगे, वैसा ही उन्हें प्रतिउत्तर में प्राप्त हो सकता है. किसी पर अचानक क्रोध करने से बचें, क्योंकि इससे वातावरण बिगड़ सकता है. माह के मध्य में आपकी मेहनत और नेतृत्व क्षमता की प्रशंसा होगी. व्यापारियों को अपनी बचत का ध्यान रखना होगा और पूरे माह सतर्क रहें, क्योंकि कुछ लोग स्वार्थी उद्देश्यों से नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर सकते हैं. युवा वर्ग करियर के प्रति सतर्क रहे, अन्यथा अवसर से चूकने में देर नहीं लगेगी. सेहत को ध्यान में रखते हुए, गरिष्ठ भोजन से बचना होगा.  जो लोग किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहें हैं वह खासकर इस बात का ध्यान रखें. मनोरंजन से जुड़े खर्च बढ़ सकते हैं. वैवाहिक जीवन को ठीक करने का समय चल रहा है.

तुला

7/12
तुला

इस राशि के लोगों के लिए यह माह कार्यक्षेत्र में सफलता और मानसिक प्रसन्नता लेकर आएगा. कार्यस्थल पर आपकी प्रशंसा होगी और माहौल उत्साहपूर्ण रहेगा, जिससे आपके सहकर्मी और अधीनस्थ भी ऊर्जावान महसूस करेंगे. सरकारी नौकरी करने वालों की पदोन्नति इस बार पक्की होती नजर आ रही है. रियल एस्टेट से जुड़े लोग अच्छा लाभ कमा सकते हैं, साथ ही नए प्रोजेक्ट्स की रूपरेखा तैयार होगी और कोर्ट-कचहरी के मामलों में भी सफलता मिलेगी. विद्यार्थी वर्ग भविष्य के लिए गंभीर रहेंगे, लेकिन माह के अंतिम दिनों में स्वास्थ्य बिगड़ने से पढ़ाई में रुकावट पैदा हो सकती है. पैरों में चोट लगने की आशंका है. धार्मिक यात्रा का विचार बन सकता है. सदस्यों से यदि मनमुटाव चल रहा है, तो उसे इस बार दूर कर दें, वह भी आपके आगे बढ़ने की प्रतीक्षा में हैं.

वृश्चिक

8/12
वृश्चिक

इस माह की शुरुआत वृश्चिक राशि के व्यक्तियों के लिए भक्तिमय वातावरण से होगी. देवी की उपासना से मानसिक शांति मिलेगी. 12 अक्टूबर के बाद कुल से शुभ समाचार मिलने की संभावना है और कोई अधूरी मनोकामना भी पूरी हो सकती है. ऑफिस में आपको नया प्रोजेक्ट मिल सकता है, लेकिन उच्चाधिकारी यह जिम्मेदारी देकर आपकी क्षमता की परीक्षा लेने वाले हैं. व्यापार में कुछ चुनौतियां रहेंगी, लेकिन माह अंत तक ग्रहों का परिवर्तन कर्ज से संबंधित समस्याएं को दूर करेगा. विद्यार्थी वर्ग त्योहार की आड़ में अपनी पढ़ाई को अनदेखा बिल्कुल न करें. सेहत के मामले में मौसम बदलने से सावधान रहें,  इस राशि के छोटे बच्चों को इंफेक्शन होने की आशंका है, अतः अभिभावक सतर्क रहें. बड़े भाइयों के साथ संबंध मधुर होंगे. घर की कीमती वस्तुओं को सुरक्षित रखें, क्योंकि चोरी या खोने का खतरा है.

धनु

9/12
धनु

धनु राशि के व्यक्ति मीठी वाणी से लोगों का दिल जीतने की कोशिश करें. गुप्त शत्रु आपको नुकसान पहुंचाने का प्रयास कर सकते हैं, इसलिए सदैव चौकन्ना रहना होगा. कार्यक्षमता पर विश्वास बनाए रखें और जो भी काम मिले, उसे दूसरों को देने के स्थान पर स्वयं करने की कोशिश करें. महत्वपूर्ण डॉक्युमेंट किसी से शेयर न करें, इस माह दूसरों पर ज्यादा भरोसा मुश्किलों में ला सकता है. व्यापार में बड़े जोखिम से बचें, खासकर माह के मध्य में ग्रहों की स्थिति किसी बड़े नुकसान का संकेत दे रही है. युवाओं को दोस्तों से सहयोग प्राप्त होगा, आप पुराने दोस्तों में मिलकर अच्छा महसूस करेंगे. पढ़ाई को नए सिरे से स्टार्ट करने का सही समय है. स्किन से संबंधित समस्याओं के प्रति सतर्क रहें, कोई भी नई चीज इस्तेमाल करने से बचना होगा. पारिवारिक विवादों से दूर रहना आपके लिए फायदेमंद रहेगा. भूमी मकान की खरीद कर सकते हैं, ग्रहों की स्थितियां इस ओर आपका सहयोग करेंगी.

मकर

10/12
मकर

यह माह धर्म-कर्म में रुचि बढ़ाने वाला रहेगा. यदि संभव हो तो कन्या भोज अवश्य ही कराएं. कला जगत से जुड़े लोगों को सफलता मिलेगी और उनकी प्रतिभा निखरेगी. ऑफिस में चारों ओर की गतिविधियों पर ध्यान रखें. बॉस किसी नए प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी आपको सौंप सकते हैं. आयात-निर्यात से जुड़े व्यापारियों को लाभ मिलेगा, और मेडिकल से जुड़े व्यापार में ग्रोथ के साथ नयी योजनाओं का लाभ ले पाएंगे. युवाओं को करियर को लेकर असमंजस की स्थिति का सामना करना पड़ सकता है, ऐसे में पिता या फिर बड़े भाई से मार्गदर्शन लेना चाहिए. हेल्थ को लेकर वाहन चलाते समय सावधानी बरतें, क्योंकि दुर्घटना की आशंका है. बजट से अधिक खर्च करने से आर्थिक तंगी हो सकती है. अपनों के बीच अहंकार रिश्तों को कमजोर कर रहा है, इससे बचे. संतान की उन्नति का समय है, उनकी ओर से कोई शुभ समाचार मिलने की संभावना है.

कुंभ

11/12
कुंभ

इस माह कुंभ राशि के लोगों को शुरुआत में कुछ असुविधाओं का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन माह के मध्य में स्थिति में सुधार होगा. मानसिक भार को कम करने के लिए अपनों के साथ अधिक समय व्यतीत करना होगा. सरकारी नौकरी करने वालों की आय में वृद्धि हो सकती है. नए प्रोजेक्ट्स में आपकी रुचि रहेगी, लेकिन ऑफिस के अधूरे कामों को पूरा करने में आप इसे पाने से दूर हो सकते हैं. व्यापारी वर्ग संचित धन का उपयोग व्यवसाय विस्तार के लिए कर सकता है. विदेशी सामानों की बिक्री करने वाले खुदरा व्यापारी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. बैंकिंग और फाइनेंस के विद्यार्थियों को अच्छे परिणाम मिलेंगे. स्किन से संबंधित समस्या हो या फिर लम्बे समय तक एक ही स्थान पर बैठने से होने वाले बैक पेन को लेकर आप काफी परेशान रहेंगे, इस बात का ध्यान रखते हुए दिनचर्या को ठीक करें और हेल्दी भोजन ग्रहण करें. परिवार के साथ जुड़ाव बढ़ेगा  वाहन लेने की योजना में परिवार से आर्थिक सहयोग प्राप्त होगा. 

मीन

12/12
मीन

अक्टूबर माह में दूसरों के साथ-साथ स्वयं के भी आत्मसम्मान को चोट न पहुंचे इस बात का ध्यान रखना होगा. यदि कोई आपकी मदद से इनकार करे, तो निराश न हो. अपनी क्षमताओं पर भरोसा रखें, हर कार्य को पूरा करने में आप सक्षम हैं. ऑफिस में आपके काम का श्रेय कोई और न ले, इसलिए सतर्क रहें. उच्चाधिकारियों के साथ कम्युनिकेशन गैप न करते हुए अपने कार्य की जानकारी उन्हें देते रहें. नौकरी में बदलाव के लिए समय अनुकूल नहीं है, इसलिए नई कंपनियों से आवेदन मिलने तक धैर्य बनाये रखना होगा. खुदरा व्यापारियों को इस माह कुछ परेशानी हो सकती है, तो वहीं बड़े व्यापारी उधारी को वापस लेने में सफलता पाएंगे. माह मध्य से अटके हुए सरकारी काम काज बनते नजर आ रहें हैं. युवाओं को प्रेम संबंध को बनाएं रखने के लिए अधिक प्रयास करना पड़ेगा. स्वास्थ्य में जिन्होंने हाल ही में ऑपरेशन कराया है, वह सिर्फ आराम को महत्व दें. रिश्तों में समय न दे पाने से तनाव हो सकता है. जो लोग परिवार से दूर रहते हैं. वह इस बार घर अवश्य आएं. दिखावे के चक्कर में अत्यधिक खर्च से बचें . 

ट्रेन्डिंग फोटोज़